Home न्यूज न्याय के साथ विकास के कार्य को दें सर्वाेच्च प्राथमिकता, नये डीएम...

न्याय के साथ विकास के कार्य को दें सर्वाेच्च प्राथमिकता, नये डीएम ने अधिकारियों संग बैठक कर दिये ये निर्देश

Neelkanth

बेतिया। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
जिलाधिकारी, दिनेश कुमार राय ने कहा कि जनता के हितों के लिए अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ तत्परतापूर्वक कार्य करें। सरकार के न्याय के साथ विकास कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता दें। विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में व्यक्गित अभिरूचि लेते हुए ससमय आमजनों को लाभान्वित किया जाय। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था का संधारण नितांत आवश्यक है। किसी भी सूरत में विधि-व्यवस्था प्रभावित नहीं हो, इस हेतु सभी अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ तत्पर रहना होगा। भूमि विवाद, पर्व-त्यौहारों आदि पर विधि-व्यवस्था कायम रखने के लिए सतत निगरानी की जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि कोविड संक्रमण के दृष्टिगत सभी प्रकार की व्यवस्थाएं अपडेट रखी जाय। टेस्टिंग की संख्या को बढ़ायी जाय तथा कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करने हेतु आम जनमानस को बताया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि गर्म हवाएं/लू, जेई/एईएस से बचाव हेतु सभी सरकारी अस्पतालों में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं अपडेट रखी जाय ताकि प्रभावितों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

जिलाधिकारी ने कहा कि संभावित बाढ़/कटाव को लेकर संबंधित अधिकारियों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है। संवेदनशील स्थलों पर नजर रखें तथा सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर निकाय बरसात के पूर्व समुचित तरीके से नाला उड़ाही कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि बरसात के दरम्यान समुचित तरीके से जलनिकासी हो सके।

उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि सरकार का कार्य किसी भी परिस्थिति में बाधित नहीं होना चाहिए। सर्वाेच्च प्राथमिकता के आधार पर जनहित के कार्य को ससमय पूरा किया जाय। इस हेतु सभी अधिकारी टीम वर्क के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करेंगे।

उन्होंने सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग को निर्देश दिया कि पेंशन से भी मामलों का निष्पादन ससमय कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी पेंशनभोगियों को ससमय भुगतान हो सके, इसकी विशेष व्यवस्था करेंगे। प्रबंधक, डीआरसीसी को निर्देश दिया कि विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु आने वाले छात्र-छात्राओं को बेवजह परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखेंगे। सभी पात्र छात्र-छात्राओं को डीआरसीसी से मिलने वाला लाभ ससमय मिल जाय, इसे सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिलास्तर से निर्गत दिशा-निर्देशों का अधिकारी शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। योजनाओं/कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत वरीय अधिकारी से संपर्क करें, त्वरित गति से उसका निराकरण कराया जायेगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, राजीव कुमार सिंह, अनिल राय सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी, सभी अनुमंडल स्तरीय अधिकारी, सभी प्रखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleनये डीएम दिनेश कुमार राय ने समाहरणालय अवस्थित सभी कार्यालयों का किया औचक निरीक्षण, दिये ये निर्देश
Next articleशिक्षक नियमावली 2023 के विरोध में प्रारंभिक शिक्षक संघ ने सीएम व डिप्टी सीएम का पुतला फूंका