Home न्यूज मोतिहारी में 22 लोगों की मौत, जहरीली शराब को बताई जा रही...

मोतिहारी में 22 लोगों की मौत, जहरीली शराब को बताई जा रही वजह, प्रशासन ने कहा- हो रही जांच, सीएम नीतीश ने कही यह बात

Neelkanth

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
पूर्वी चंपारण जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में संदिग्ध परिस्थिति में शुक्रवार की रात से अब तक तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है. लोग जहरीली शराब पीने से इनकी मौत होने की बात बता रहे हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक जिन पिता-पुत्र की मौत हुई है, वो लोग शराब के धंधे से जुड़े हुए थे. वहीं प्रशासन के डर से आनन-फानन में कई लोगों का अंतिम संस्कार भी कर दिया गया.

पिछले 24 घंटे में मोतिहारी में 22 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. स्थानीय लोगों की मानें तो अभी मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है, क्योंकि गंभीर हालत में कई लोगों का विभिन्न जगहों पर इलाज चल रहा है. लोगों की मौत का सिलसिला हरसिद्धि थाना क्षेत्र से गुरुवार की रात से शुरू हुआ, जो शनिवार सुबह चला और मृतकों की संख्या 22 तक पहुंच गई. सबसे पहले जिला के हरसिद्धि थाना क्षेत्र के मठ लोहियार में पिता-पुत्र की चार घंटे के अंतराल पर मौत हो गई.
अब तक शराबकांड में छह की मौत हुई है. साथ ही नौ लोग अस्पताल में भर्ती है. दो को पटना रेफर किया गया और तीन की स्थिति गंभीर है. तुरकौलिया का लक्ष्मीपुर हॉट स्पॉट है. इसमें सात लोगों की गिरफ्तारी हुई है. – जयंत कांत, डीआईजी, बेतिया इधर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मोतिहारी की घटना दुखद है. जा रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी लेंगे. दूसरी मीटिंग में थे. वहां से यहां चले आए हैं. हमने अपने अधिकारियों को कहा है. तुरंत सब पता हो रहा है. जाते ही हम जानकारी लेंगे.

वहीं अब तक की जानकारी के मुताबिक, जहरीली शराब से 22 लोगों की मौत हो चुकी है. जिनमें तुरकौलिया थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गांव में 11, हरसिद्धि में 3, पहाड़पुर में 3 और सुगौली में 5 लोगों ने दम तोड़ा है. लेकिन प्रशासन अब तक इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है.तुरकौलिया थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गांव के मृतक रू रामेश्वर राम (35) पिता महेंद्र राम, ध्रुप पासवान (48), अशोक पासवान (44), छोटू कुमार (19) विंदेश्वरी पासवान, जोखू सिंह (50) गोखुला, अभिषेक यादव (22) जसीनपुर, ध्रुव यादव (23) जसीनपुर, मैनेजर सहनी (32), लक्ष्मण मांझी (33), नरेश पासवान (24) पिता गणेश पासवान (मथुरापुर थाना) तुरकौलिया, मनोहर यादव पिता सीता यादव माधवपुर थाना तुरकौलिया.

हरसिद्धि थाना क्षेत्र के मृतक सोना लाल पटेल (48) धवई नन्हकार थाना हरसिद्धि, परमेंद्र दास (मठ लोहियार), नवल दास (मठ लोहियार).पहाड़पुर थाना के मृतक रू टुनटुन सिंह (बलुआ थाना पहाड़पुर), भुटन माझी (बलुआ थाना पहाड़पुर), बिट्टू राम (बलुआ).

सुगौली थाना क्षेत्र के मृतक सुदीश राम (गिद्धा), इन्द्रशन महतो (गिद्धा), चुलाही पासवान (गिद्धा), गोविंद ठाकुर (कौवाहां), गणेश राम (बड़ेया).प्रशासन ने मौत की वजह डायरिया बतायारू स्थानीय लोगों ने बताया कि पहले पिता नवल दास की मौत हुई, फिर उसके पुत्र परमेंद्र दास की मौत हो गई. दोनों के शवों को परिजनों ने जला दिया, जबकि नवल की बहू की हालत गंभीर बनी हुई है. उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है. इस घटना के बाद मठ लोहियार गांव में उत्पाद विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के वरीय अधिकारी पहुंचे. जहां जांच के बाद चिकित्सकों ने मौत का कारण डायरिया बताया और बीमार पड़े लोगों को डायरिया से ग्रसित बताया.

अभी तक हमलोगों को एक पोस्टमोर्टम के लिए आया है रात में. कन्फर्म अभी कुछ नहीं है, जांच कराई जाएगी. बिसरा सुरक्षित रखा गया है. रेफर तो दो लोग मुजफ्फरपुर हुए हैं लेकिन किस बीमारी के मरीज हैं, जानकारी नहीं है. जहां-जहां से ऐसी कोई भी खबर आई है, वहां जांच के लिए मेडिकल की टीम भेजी गई है. लक्षण उल्टी-दस्त है. जांच रिपोर्ट के बाद ही कुछ स्पष्ट तौर पर कह पाएंगे- अंजनी कुमार, सिविल सर्जन।

मृतकों की संख्या में हो सकती बढ़ोतरी वहीं मृतक नवल दास के पड़ोसी हरिलाल सिंह की स्थिति नाजुक होने पर निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. उधर तुरकौलिया थाना क्षेत्र के बैरिया बाजार पर एक निजी क्लीनिक में इलाज के दौरान रामेश्वर राम की मौत हो गई. रामेश्वर राम को सिर में तेज दर्द हुआ तो डॉ. विनोद प्रसाद के यहां भर्ती कराया गया. जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

मोतिहारी सदर अस्पताल में भर्ती में सभी लोग लक्ष्मीपुर तुरकौलिया निवासी हैं. इनमें रामेश्वर साह (45) पिता स्व. नागा साह, गुड्डू कुमार (18) पिता कन्हैया साह, विवेक कुमार (28) पिता हरेंद्र राम, उमेश राम (30) पिता महेंद्र राम, अखिलेश कुमार राम (28) पिता भगेलू राम, रविन्द्र राम (35) पिता ब्रह्मदेव राम, प्रमोद पासवान (46) पिता स्व. मोहर पासवान, हरिओम कुमार (32) पिता जयकुंठी प्रसाद, राजेश कुमार (18) पिता पुण्यदेव राम सेमरा, प्रमोद पासवान (35) पिता ढोरा पासवान सेमरा शामिल हैं.शुक्रवार से मौत का सिलसिला जारी रू रामेश्वर राम की मौत के बाद परिजनों ने क्लिनिक पर जमकर हंगामा हुआ. जबकि सदर अस्पताल में लक्ष्मीपुर गांव के ही विनोद पासवान और अशोक पासवान को भर्ती कराया गया. जहां से उसे मुजफ्फरपुर रेफर किया गया, जिसकी रास्ते में ही उसकी मौत हो गई. हालांकि इसकी मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, जबकि ध्रुव पासवान की शहर के एक निजी नर्सिंग होम में इलाज के दौरान मौत हो गई है. उसकी मौत की वजह जहरीली शराब बताई जा रही है. हालांकि मृतकों के परिजनों का कहना है कि वह शराब नहीं पीता था.

परसों (गुरुवार) दारू पी लिए थे. उसके बाद से दम फूल रहा है. दिखाई तो दे रही है लेकिन धुंधला-धुंधला सब कुछ दिख रहा है. सिर में दर्द नहीं है – प्रमोद साह, अस्पताल में भर्ती शख्स
सुबह से उसके सिर में दर्द हो रहा था. बहुत तकलीफ होने के बाद उसे डॉ. विनोद प्रसाद के पास ले गए. जहां इलाज के बाद डॉक्टर बोले कि ठीक हो जाएगा, घबराने की जरूरत नहीं लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई. जहां तक मैं जानता हूं रामेश्वर शराब नहीं पीता था. पता नहीं क्या हुआ उसको कि अचानक मौत हो गई- राम कुमार, मृतक रामेश्वर राम के जीजा

डीएम ने दिए जांच के आदेश
मोतिहारी जिले के तुरकौलिया, सुगौली, हरसिद्धिऔर पहाड़पुर में हुई है. इस बीच, मोतिहारी डीएम ने सौरभ जोरवाल ने जांच के आदेश दे दिए हैं. अधिकारियों को संबंधित गांव में जाकर जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है.

Previous articleराजद अधिवक्ता प्रकोष्ठ ने मनाई बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती
Next articleऔरंगाबाद में पूर्व विधायक रहे राजद नेता रविन्द्र सिंह के पुत्र की गोलीमार हत्या