Home न्यूज हिंदू नव जागरण मंच ने किया पर्यावरण संकट एवं समाधान विषयक परिचर्चा...

हिंदू नव जागरण मंच ने किया पर्यावरण संकट एवं समाधान विषयक परिचर्चा का आयोजन

मोतिहारी। अशोक वर्मा
हिंदू नवजागरण मंच के तत्वावधान में पर्यावरण संकट एवं समाधान विषयक परिचर्चा का आयोजन ब्राह्मण भूमिहार छात्रावास में किया गया, जिसकी अध्यक्षता बौद्धिक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक रमेश कुमार यादव एवं संचालन संजय कुमार तिवारी ने की। परिचर्चा में भाग लेने हुए मंच के संरक्षक प्रो शोभाकांत चौधरी ने कहा कि पर्यावरण का संकट विश्वव्यापी है, जिससे मानव सहित सभी जीव जन्तु प्रभावित है, इसका समाधान समाज और सरकार दोनों को मिलकर करना होगा।

 

प्रो सुरेशचंद्र ने कहा कि पर्यावरण और विकास विरोधी नहीं है दोनों में संतुलन बनाकर हीं हमें समाधान ढूंढना होगा। जिला मुख्य कार्यकारी दिनेश कुमार ने कहा कि पर्यावरण के संकट के लिए हमारी उपभोक्तावादी जीवन शैली जिम्मेदार है, हमें अपने उपभोग की सीमा को तय करना होगा। हमें गांधी के इस बात को ध्यान रखना चाहिए कि प्रकृति सभी के आवश्यकता को पुरा कर सकती है एक के लालच को नहीं पुरा कर सकती हैं।चेंबर आफ कामर्स के बिरेंद्र जालान ने कहा कि हम छोटे छोटे पहल करके भी पर्यावरण कि रक्षा कर सकते हैं, हमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट, कपड़े का थैला, छोटी दुरी के लिए पैदल एवं साइकिल का प्रयोग करना चाहिए। पत्रकार एवं ब्रह्म कुमारी के अशोक वर्मा ने कहा कि धर्म को धारण करने एवं सनातन जीवन पद्धति को अपना कर हम पर्यावरण कि रक्षा कर सकते हैं।

 

ग्रीन एवं क्लीन संस्था के संस्थापक अमरेंद्र सिंह ने कहा कि एक व्यक्ति को अपने जीवन में बीस पेड़ अवश्य लगाना चाहिए तथा स्वच्छता हमारे स्वभाव का हिस्सा बने। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में रमेश कुमार यादव ने कहा कि पर्यावरण संकट पर समाज में व्यापक जागरण कि आवश्यकता है और हम सभी को इसके लिए प्रयास करना चाहिए। कार्यक्रम में शंभू प्रसाद जायसवाल, मुरारी शरण पांडे, त्रिलोकी नाथ चौधरी , विजय उपाध्याय, केशव कश्यप, शकुंतला शर्मा, सुरेश गुप्ता,विभाष चंद्र,सुमन कुमार,मनीष कुमार साह, हरिश कुमार, राजेश्वर सिंह, शिवशंकर प्रसाद,राजनारायन तिवारी, आंनद प्रकाश केशरी,संदीपानंद,अमित कुमार, संजय पटेल, अंजना कुमारी, राममनोहर, भास्कर कुमार, डॉ आर एन सिंह, ओमप्रकाश सिंह,मंयक कुमार,सर्वेश कुमार, अनिल गिरि,अभय कुमार,रुपेश कुमार आदि उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन मुरारी शरण पांडे ने की।

Previous articleभारतीय दलित साहित्य अकादमी की संगोष्ठी संपन्न ,जिला सम्मेलन करने का निर्णय
Next articleभाजपा पूर्वी चंपारण जिला महिला मोर्चा कार्यसमिति की बैठक संपन्न