Home जॉब हंट यूपीएससी ने 2022 परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इस तारीख तक...

यूपीएससी ने 2022 परीक्षा के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, इस तारीख तक हर हाल में कर दे आवेदन

Neelkanth

जॉब डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आयोग ने इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया 2 फरवरी 2022 से शुरू की है और इच्छुक अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए 22 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आयोग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक ब्ैम् 2022 के जरिये कुल 861 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए न्च्ैब् की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

पिछले कुछ सालों में क्या रही है रिक्तियों की संख्या :
UPSC द्वारा CSE 2022 के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इस बार कुल 861 रिक्तियों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक CSE में शामिल होने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। 2021 में आयोजित की गई इस परीक्षा के जरिये कुल 712 रिक्त पदों को भरा जाना था। वहीं, 2020 में इस भर्ती में रिक्तियों की संख्या 796, 2019 में 896, 2018 में 782 और 2017 में 980 थी। अभ्यर्थी पिछले कुछ सालों के रिक्तियों की संख्या को देखकर यह समझ सकते हैं कि इस भर्ती में रिक्तियों की संख्या घटते बढ़ते रहती है।

ये अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन
इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा। साथ ही अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 32 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अगस्त 2022 से होगी और आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट का लाभ भी मिलेगा।

Previous articleनेहरू युवा केन्द्र की बैठक में युवा व युवती क्लब गठित, समाज सेवा का दिलाया गया संकल्प
Next articleहो गया कंफर्म, जानिए कब आएगी भारत की डिजिटल करेंसी, कैसा होगा इसका स्वरूप