नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
अब दस अक्टूबर से पर्यटक कश्मीर घाटी में अपनी मर्जी से घूम सकेंगे। जी हां, यहां के हालात में तेजी से हो रहे सुधार को देखते हुए राज्य सरकार ने पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाने से पहले पर्यटकों को कश्मीर घाटी छोड़ने की एडवाइजरी वापस ले ली है। नई व्यवस्था 10 अक्तूबर से प्रभावी होगी।


राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को राज्य के हालात तथा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के दौरान एडवाइजरी वापस लेने की हिदायत दी। दो अगस्त को राज्य के गृह विभाग की ओर से बड़े आतंकी हमले की आशंका पर एडवाइजरी जारी कर पर्यटकों और अमरनाथ यात्रियों को तत्काल घाटी से लौटने के लिए कहा गया था।

राजभवन में हुई उच्चस्तरीय बैठक में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पिछले छह सप्ताह में घाटी के ज्यादातर इलाकों से पाबंदियां हटा ली गई हैं। राज्यपाल ने घाटी के हालात को सामान्य बनाने पर जोर दिया। बैठक में यह भी बताया गया कि हायर सेकेंडरी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खोल दिए गए हैं। सार्वजनिक वाहनों की आवाजाही भी शुरू हो गई हैं। टीआरसी में 25 अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं। प्रत्येक जिले में लोगों की सुविधा के लिए 25 इंटरनेट कियोस्क स्थापित किए गए हैं। सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति पर नजर रखी जा रही है।

बीडीसी चुनाव के बारे में बताया गया कि इसको लेकर उत्साह है। सभी एआरओ को मोबाइल फोन उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि चुनाव प्रक्रिया में किसी प्रकार का व्यवधान न हो। जेल में बंद नेताओं से मिलने के लिए पार्टियों को अनुमति दी गई है। बैठक में सलाहकारों के अलावा मुख्य सचिव भी उपस्थित रहे। ज्ञात हो कि पांच अगस्त से राज्यपाल रोजाना शाम छह से आठ बजे तक दो घंटे राज्य के हालात तथा सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करते हैं।
फैसले से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
राज्य सरकार के इस फैसले से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। घरेलू पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। घाटी के हालात के मद्देनजर घरेलू पर्यटकों ने कश्मीर का रुख करना लगभग बंद कर दिया है। पिछले दिनों कुछ विदेशी पर्यटक डल झील पहुंचे थे। अनुच्छेद 370 हटने के बाद विदेशी तथा घरेलू पर्यटकों की ओर से लद्दाख को ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

ताजा खबरें

मोतिहारी के प्रभावती गुप्ता केंद्र पर मैट्रिक परीक्षार्थियों के परिजनों का हंगामा, पुलिस ने चटकाई लाठियां

- मेहसी में पांच मिनट विलंब से पहुंची छात्राओं को नहीं मिली इजाजत, रोते हुए वीडियो वायरल मोतिहारी। यूथ मुकाम ...
Read More

बिहार के 22 आईएएस अधिकारियों का तबादला, शीर्षत कपिल बने मोतिहारी के डीएम, रमण कुमार को मिली प्रमोशन

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार के प्रशासनिक महकमे में बड़ी फेरबदल हुई है। सरकार ने 22 आईएएस अधिकारियों ...
Read More

पाकिस्तान के बलोचिस्तान में जिला अदालत के बाहर हुए बम विस्फोट में सात की मौत, 19 घायल

इंटरनेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क पाकिस्तान के अशांत बलोचिस्तान प्रांत में सोमवार को एक जिला अदालत के बाहर हुए ...
Read More

मैट्रिक परीक्षाः शिक्षकों की हड़ताल के बीच मैट्रिक की परीक्षा शुरू, 37 कदाचारी निष्कासित

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच पूरे बिहार में सोमवार सेे मैट्रिक की परीक्षा ...
Read More