Home टाॅप 10 हेडलाइन्स (न्यूज ब्रीफ) टाॅप-10 न्यूज हेडलाइन्सः सचिन वाझे मामले में ठनी, पीएम मोदी के मन...

टाॅप-10 न्यूज हेडलाइन्सः सचिन वाझे मामले में ठनी, पीएम मोदी के मन की बात, कोरोना का कहर…..

-होली और शब-ए-बरात को लेकर सरकार का फरमान जारी, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न लगने दें -Bihar Panchyat Election: बिहार पंचायत चुनाव में EVM पर टकराव बरकरार, अबतक नहीं हुई कोई पहल -Holika Dahan 2021: जानिए होलिका दहन के मुहूर्त के बारे में कुछ खास बातें और पूजन विधि -एनआईए ने दीदी के करीबी छत्रधर महतो को किया गिरफ्तार, ट्रेन हाईजैक करने का आरोप

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

1. सामनाः में संजय राउत का सवाल- वाझे वसूली कर रहा था, गृहमंत्री को इसकी जानकारी नहीं होगी?

एंटीलिया मामले में कल तक भाजपा के सवालों का सामना कर रहे महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख अब शिवसेना के सवालों की जद में भी आ गए हैं। शिवसेना ने अपने मुखपत्र श्सामनाश् के जरिए सवाल उठाए हैं कि जब सचिन वाझे वसूली कर रहा था और तो क्या राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख को इसकी जानकारी नहीं थी? बता दें कि पूर्व पुलिस कमिश्नर ने देशमुख पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए हैं।

शिवसेना के मुखपत्र सामना के अपने साप्ताहिक कॉलम श्रोकठोकश् में शिवसेना नेता संजय राउत ने सवाल करते हुए लिखा कि विगत कुछ महीनों में जो कुछ हुआ उसके कारण महाराष्ट्र के चरित्र पर सवाल खड़े किए गए। वाझे नामक सहायक पुलिस निरीक्षक का इतना महत्व कैसे बढ़ गया?

2 कोरोना से लड़ाई का पीएम मोदी ने दिया मंत्र, 10 प्वाइंट में जानें मन की बात की सभी खास बातें

.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया। पीएम मोदी के मन की बात का यह 75वीं संस्करण था। जिसमें पीएम मोदी ने कई अहम बातें कहीं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष ये मार्च का ही महीना था, देश ने पहली बार जनता कर्फ्यू शब्द सुना था। लेकिन इस महान देश की महान प्रजा की महाशक्ति का अनुभव देखिये, जनता कर्फ्यू पूरे विश्व के लिए एक अचरज बन गया था। अनुशासन का ये अभूतपूर्व उदाहरण था, आने वाली पीढ़ियां इस एक बात को लेकर के जरूर गर्व करेगी। नीचें पढ़ें पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की अहम बातें-

– अमृत महोत्सव दांडी यात्रा के दिन से शुरू हुआ था और 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। ‘अमृत महोत्सव’ से जुड़े कार्यक्रम पूरे देश में लगातार हो रहे हैं, अलग-अलग जगहों से इन कार्यक्रमों की तस्वीरें, जानकारियां लोग शेयर कर रहे हैं।

3.कोरोना का कहर: पिछले 24 घंटे में सामने आए 62,714 नए मामले, मौत के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता

देश में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले दो दिनों से कोरोना के दैनिक मामले 60,000 के पार आ रहे हैं। हालांकि कोरोना को रोकने के लिए राज्य सरकारों द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन कोरोना पर काबू पाना टेढ़ी खीर जैसा हो गया है।

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 62,714 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 300 से ज्यादा लोगों ने इस खतरनाक वायरस के आगे अपना दम तोड़ा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 312 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है।

4.कानपुरः कार्डियोलॉजी अस्पताल के आईसीयू में लगी आग, मरीजों को खिड़की तोड़कर बेड समेत बाहर निकाला, दो बुजुर्गों की मौत

कानपुर में कार्डियोलॉजी अस्पताल के आईसीयू में रविवार सुबह अचानक आग लग गई। आग लगने के बाद अस्पताल परिसर में हड़कंप मच गया। मरीजों को आनन-फानन में खिड़की तोड़कर बेड समेत बाहर निकाला गया।
जानकारी मिलते ही संबंधित थाने की पुलिस व फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची। दमकल की गाड़ियां आग बुझाने का प्रयास कर रही हैं। कार्डियोलॉजी के पूरे भवन में धुआं भर गया। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। हॉस्पिटल मैनेजमेंट का दावा है कि ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर के शीशे तोड़ सारे मरीज निकाल लिए गए हैं।

5. होली और शब-ए-बरात को लेकर सरकार का फरमान जारी, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न लगने दें

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। खासकर होलिका दहन, होली और शब-ए-बरात जैसे प्रमुख त्योहारों के मौके पर इसके प्रसार को रोकने और लोगों की सुरक्षा को लेकर कई अहम निर्देश जारी किए हैं। जिला और प्रमंडल स्तर पर उसने निर्देश जारी कर कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस मौके पर सार्वजनिक स्थलों पर न्यूनतम संख्या में लोग एकत्र हों।

6. बिहारः बांका में छह माह की गर्भवती महिला की पीट-पीटकर हत्या, आरोपी पति गिरफ्तार

बिहार के बांका में एक गर्भवती महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना जिले के अमरपुर शहर के बस स्टैंड के समीप काशीखंड मोहल्ले की है। पुलिस ने हत्या के आरोप में महिला के पति को गिरफ्तार कर किया है।
जानकारी के मुताबिक मृतक महिला रिक्की देवी (40) के मोहल्ले की रूपा देवी ने बताया कि वह छह माह की गर्भवती थी। रविवार की सुबह लोगों को घटना के बारे में पता चला कि महिला के पति संतोष भगत ने पीट पीटकर उसकी हत्या कर दी है।

7-एनआईए ने दीदी के करीबी छत्रधर महतो को किया गिरफ्तार, ट्रेन हाईजैक करने का आरोप

पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान ममता बनर्जी को एक और झटका लगा है। ममता बनर्जी के करीबी माने जाने वाले छत्रधर महतो को राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है। महतो को 2009 में भुवनेश्वर-नई दिल्ली एक्सप्रेस को हाईजैक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

ऐसा आरोप है कि छत्रधर महतो ने अपने साथियों के साथ गोलीबारी करके इस ट्रेन को कब्जाने की कोशिश की थी। बता दें कि शनिवार देर रात तीन बजे छत्रधर महतो को उनके लालगढ़ स्थित घर से गिरफ्तार किया गया है। महतो को ममता बनर्जी का दूत भी कहा जाता है। इस विधानसभा चुनाव में महतो टीएमसी के लिए लगातार चुनाव प्रचार कर रहे थे।

8-Bihar Panchyat Election: बिहार पंचायत चुनाव में EVM पर टकराव बरकरार, अबतक नहीं हुई कोई पहल

बिहार में पंचायत आम चुनाव ईवीएम से कराने का निर्णय लिया गया है लेकिन ईवीएम को बिहार मंगाने को लेकर अबतक कोई नई पहल नहीं हो सकी है। इस कारण पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा नहीं हो पा रही है। जबकि वर्तमान पंचायतीराज संस्थाओं का कार्यकाल जून 2021 को समाप्त होने वाला है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने शनिवार को बताया कि ईवीएम से जुड़े विवाद को लेकर अबतक कोई नई पहल नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि आयोग ने इस संबंध में पटना उच्च न्यायालय के समक्ष न्याय निर्णय के लिए याचिका दाखिल की है। न्यायालय के निर्देश का हम पालन करेंगे। अगली सुनवाई छह अप्रैल को पटना उच्च न्यायालय में फिर होगी।

9. Holika Dahan 2021: जानिए होलिका दहन के मुहूर्त के बारे में कुछ खास बातें और पूजन विधि

होलिका दहन मुहूर्त
हमारे सभी धर्मग्रंथों में होलिका दहन के लिए विधि-विधान के संबंध में एक सी बातें कही गई हैं। जैसे अग्नि प्रज्ज्वलन के समय भद्रा बीत चुकी हों, प्रदोष व्यापिनी पूर्णिमा तिथि हो, तो यह अवधि सर्वोत्तम मानी गई है। यदि भद्रा रहित प्रदोष व्यापिनी पूर्णिमा का अभाव हो परन्तु भद्रा मध्य रात्रि से पहले ही समाप्त हो जाए तो प्रदोष के पश्चात जब भद्रा समाप्त हो तब होलिका दहन करना चाहिए।

यदि भद्रा मध्यरात्रि तक व्याप्त हो तो ऐसी परिस्थिति में भद्रा पूँछ के दौरान होलिका दहन किया जा सकता है। परन्तु भद्रा मुख में होलिका दहन कदापि नहीं करना चाहिए। कभी दुर्लभ स्थिति में यदि प्रदोष और भद्रा पूँछ दोनों में ही होलिका दहन सम्भव न हो तो प्रदोष के पश्चात होलिका दहन करना चाहिए।

10. सख्ती: महाराष्ट्र में आज से 15 अप्रैल तक रात्रि कर्फ्यू, मप्र के 12 शहरों में हर रविवार को लॉकडाउन

कोरोना वायरस संक्रमण फिर खतरनाक होता जा रहा है। पिछले 16 दिन के दौरान रोजाना नए रिकॉर्ड बन रहे हैं और आंकड़ा 62 हजार तक पहुंच गया है। छह राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना मरीजों में से 79.57 मामले इन्हीं राज्यों से हैं। हालात इस कदर गंभीर हो रहे हैं कि अब कई राज्यों सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

महाराष्ट्र में आज से 15 अप्रैल तक रात 8 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने मिनी लॉकडाउन लगा दिया है। सरकार ने प्रदेश में रविवार से 15 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। इस समयसीमा के दौरान मॉल, बार-रेस्टोरेंट, मल्टीप्लेक्स, उद्यान-पार्क, सिंगल स्क्रीन थियेटर, समुद्री बीच और सार्वजनिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे। इस संदर्भ में शनिवार को नए दिशानिर्देश जारी किए गए।