नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

केन्द्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में मोदी सरकार ने कई अहम फैसले लिए। सरकार ने पीओके से विस्थापित होकर भारत के कई राज्यों में आकर बसे करीब 5300 कश्मीरी परिवारों को दिवाली का तोहफा दिया। अब इन परिवारों को केंद्र की ओर से साढ़े पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, ताकि ये कश्मीर में आकर बस सकें। इसकी मांग काफी लंबे समय से उठ रही थी। इन 5300 परिवारों का नाम शुरुआत में विस्थापितों की लिस्ट में शामिल नहीं था। लेकिन अब केन्द्र सरकार ने फैसला लिया है कि इनका नाम लिस्ट में भी शामिल किया जाएगा और आर्थिक सहायता दी जाएगी।


बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया, साल 2016 में प्रधानमंत्री ने पीओके के विस्थापितों के लिये 5.5 लाख रूपये प्रति परिवार के पैकेज की घोषणा की थी। लेकिन तब इसमें 5300 परिवार शामिल नहीं हो सके थे क्योंकि वे जम्मू कश्मीर से बाहर थे और उनका नाम नहीं आया था।
उन्होंने बताया कि आज के निर्णय से 5300 परिवारों को इसमें शामिल कर लिया गया है। जावडेकर ने कहा कि इस फैसले से इन परिवारों के साथ न्याय हुआ है । इस फैसले का पूरे कश्मीर घाटी में स्वागत होगा।


उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर में कई तरह के विस्थापित समूह हैं । इसके तहत एक समूह ऐसे विस्थापितों का है जो 1947 के बाद आया । दूसरा समूह ऐसे विस्थापितों का है जो जम्मू कश्मीर के विलय के बाद आया। इसमें 5300 परिवार ऐसे थे जो पीओके से आए लेकिन दूसरे राज्यों में चले गए थे। मंत्री ने कहा कि जो फिर से जम्मू कश्मीर आ गए है, उन्हें इसमें शामिल किया गया है।

ताजा खबरें

मोतिहारी के प्रभावती गुप्ता केंद्र पर मैट्रिक परीक्षार्थियों के परिजनों का हंगामा, पुलिस ने चटकाई लाठियां

- मेहसी में पांच मिनट विलंब से पहुंची छात्राओं को नहीं मिली इजाजत, रोते हुए वीडियो वायरल मोतिहारी। यूथ मुकाम ...
Read More

बिहार के 22 आईएएस अधिकारियों का तबादला, शीर्षत कपिल बने मोतिहारी के डीएम, रमण कुमार को मिली प्रमोशन

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार के प्रशासनिक महकमे में बड़ी फेरबदल हुई है। सरकार ने 22 आईएएस अधिकारियों ...
Read More

पाकिस्तान के बलोचिस्तान में जिला अदालत के बाहर हुए बम विस्फोट में सात की मौत, 19 घायल

इंटरनेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क पाकिस्तान के अशांत बलोचिस्तान प्रांत में सोमवार को एक जिला अदालत के बाहर हुए ...
Read More

मैट्रिक परीक्षाः शिक्षकों की हड़ताल के बीच मैट्रिक की परीक्षा शुरू, 37 कदाचारी निष्कासित

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच पूरे बिहार में सोमवार सेे मैट्रिक की परीक्षा ...
Read More