Home न्यूज क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में दिखी रौनक, अगर आपने इन करेंसी में लगाया है...

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में दिखी रौनक, अगर आपने इन करेंसी में लगाया है दांव तो मिलेगा अच्छा मुनाफा

बिजनेस डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
क्रिप्टो बाजार में शुक्रवार को एक बार फिर से बहार देखने को मिली, बिटक्वाइन समेत टॉप-10 में शामिल ज्यादा डिजिटल करेंसी हरे निशान पर कारोबार कर रही हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन में काफी दिन बाद रौनक देखने को मिली है। आज यह 8 फीसदी की उछाल के साथ अपने निवेशकों को मालामाल बना रही है। इसका दाम 2,09,285 रुपये बढ़कर 30,31,222 रुपये पर पहुंच गया है। इस तेजी के साथ बिटक्वाइन का बाजार पूंजीकरण भी बढ़कर 51.1 खरब रुपये हो गया है।

टेथर छोड़ बाकी करेंसी लाभ में
बिटक्वाइन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम के निवेशकों की भी शुक्रवार को बल्ले-बल्ले रही। इसकी कीमत में 9.11 फीसदी का उछाल आया और इसका दाम 17,218 रुपये की बढ़त लेते हुए 2,06,310 रुपये पर पहुंच गया। इसका बाजार पूंजीकरण भी बढ़कर 21.9 खरब रुपये हो गया है। टॉप-10 डिजिटल करेंसी में शामिल टेथर क्वाइन ही एकमात्र ऐसी क्रिप्टोकरेंसी रही, जिसमें गिरावट देखने को मिली है। आज इसका दाम 0.67 फीसदी या 0.53 रुपये घटकर 79.7 रुपये पर पहुंच गया। इसके गिरावट के बाद इसका बाजार पूंजीकरण भी घटकर 6 खरब रुपये रह गया।

पोल्काडॉट में आया सबसे ज्यादा उछाल
अन्य क्रिप्टोकरेंसी की बता करें तो पोल्काडॉट निवेशकों को कमाई कराने के मामले में सबसे आगे नजर आई। इसके दाम में 10.54 की जोरदार तेजी आई और इसकी कीमत 121 रुपये बढ़कर 1270 रुपये हो गई। इसका बाजार पूंजीकरण भी बढ़कर 1.1 खरब रुपये पर पहुंच गया। इसके बाद रिप्पल में 8.05 फीसदी, डॉजक्वाइन में 7.75 फीसदी, शीबा इनु में 6.05 फीसदी और लाइट क्वाइन में 7.62 फीसदी का उछाल आया।

गुरुवार को था बुरा हाल
गौरतलब है कि गुरुवार को रूस द्वारा यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद शेयर बाजारों के साथ-साथ क्रिप्टो बाजार में भी जोरदार गिरावट दर्ज की गई थी। खासतौर पर बिटकॉइन और इथेरियम पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार बीते कारोबारी दिन कि 7.9 प्रतिशत की गिरावट के साथ दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी 34,324 डॉलर (करीब 25.97 लाख रुपये) के निचले स्पतर पर पहुंच गई थी, जो 24 जनवरी के बाद से सबसे कम है। इसर तरह दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम में भी 10.8 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

Previous articleबासगीत पर्चा के लिए पीपराकोठी में दलितों का प्रदर्शन, अंचलाअधिकारी को सौंपा ज्ञापन
Next article28 फरवरी तक हर हाल में पेंशनधारियों का जीवन प्रमाण पत्र देने का निर्देश, डीएम ने जिला व प्रखंड स्तरीय अधिकारियों संग की बैठक