Home लाइफ स्टाइल घुमक्कड़ी इतनी महंगी भी नहीं, दिखाएंगे थोड़ी समझदारी तो बजट में कर...

घुमक्कड़ी इतनी महंगी भी नहीं, दिखाएंगे थोड़ी समझदारी तो बजट में कर सकेंगे सैर सपाटा

लाइफ स्टाईल। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
छुट्टियों का मौसम आने वाला है, तो फिर सृष्टियों में कहां धूमने जाना है. इस बात की प्लानिंग भी पहले से ही कर लें। फायदा यह होगा कि सोमित बजट में भी आप अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए किसी खूबसूरत जगह की सैर पर निकल पाएंगी। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि जब हम कहीं गुमने जाते हैं, तो बजट से ज्यादा पैसा खर्च हो हो जाता है। लेकिन, अगर कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो न सिर्फ यात्रा यादगार बनेगी, बल्कि आप बचत भी कर पाएंगी।

इस संबंध में अकसर अपनी मनपसंद जगहों की सैर पर निकल जाने वाले मीडियाकर्मी रंजन झा का कहना है कि अगर आपको घूमने का शौक है, तो फिर आपको यह सोचने की जरूरत नहीं है कि पैसे ज्यादा खर्च होंगे। थोड़ी-सी सावधानी बरतकर आप कम पैसों में भी पसंदीदा जगहों की सैर कर सकती है। मसलन घूमने जाने की प्लानिंग पहले से ही कर ले और टिकटों की बुकिंग पहले से ही करवालें। समय-समय पर विभिन्न एयरलाइंस सस्ती टिकटें उपलब्ध करवाती है, उन पर नजर रखें। जब भीआपको अपने मन मुताबिक टिकट मिले, बुक करवा लें। इससे किराये में काफी कमी हो जाती है। और हां, जाने वाली टिकट के साथ-साथ वापसी की टिकट भी पहले से करवा लें। इन सारी बातों के अलावा सप्ताहांत में कहीं घूमने जाने की जगह सप्ताह की शुरुआत में घूमने जाएं। गाड़ी की टंकी फुल करवा लें, क्योंकि अल्ग-अलग जगहों पर पेट्रोल के दामों में अंतर होता है।

घूमने के शौकीन याशिका का कहना है कि मुझे जब भी घूमने जाना होता है, उसकी प्लानिंग 2-3 महीने पहले कर लेती है। घुमने के दौरान कैसे पैसे बचाए जाएं, इस बारे मे में पहले से सर्तक रहती है। अगर दो परिवार साथ जा रहे है तो बचत ज्यादा होगी, क्योंकि सभी खर्चे आधा-आधा बंट जाएंगे। अगर ज्यादा लोग है तो होटल में अलग-अलग कमरे लेने की जगह फैमिली रूमलें, सस्ता पड़ेगा। अगर यहाँ किचन की सुविधा है तो खुद ही कुकिंग करें, सेहतमंद और सस्ता खाना खा पाएंगी। अपने साथ रेडी-टू-ईट खाना, बिस्कुट आदि भी रखा के भाड़े के साथ सुबह का नाश्ता मुफ्त हो। लें। अपने लिए ऐसा होटल चुनें, जिसमें कमरे होटल की कीमत कम जरूर करवाएं। जिस होटल में आप उतर रही हैं, वहां के रेस्टोरेंट से खाना खाने की जगह बाहर किसी दूसरे रेस्टोरेंट से खाना खाएं। होटल के रेस्टोरेंट में खाने की कीमत ज्यादा होती है। इन सारी बातों के अलावा एक बेहद महत्वपूर्ण बात यह है कि वहां जाकर उन चीजों की शॉपिग बिल्कुल न करें, जो आपको अपने शहर में भी मिलती हों, क्योंकि टूरिस्ट प्लेस पर उसी चीज के लिए आपको ज्यादा कीमत देनी पड़ेगी।

इन बातों का रखें ध्यान
  • धूमने के लिए हमेशा पहले से ही प्लानिंग कर लें, ताकि समय पर टिकटों की
    बुकिंग करायी जा सके। टिकटों की बुकिंग कराते समय वापसी की टिकट भी जरूर बुक करवा लें।
  • जिसजगह जाना है, उसके बारे में जानकारी पहले से ही इकट्ठा करलें। होटल ऐसी जगह लें, जिसके आसपास ही टूरिस्ट प्लेस हों ताकि घूमने के लिए टैक्सी लेने की जरूरत न पड़े। अगर लोग ज्यादा हैं तो आप होटल के कमरे में अतिरिक्त बेड लगवाने के लिए भी कह सकती हैं।
  • बहुत बड़े रेस्टोरेट में खाने की जगह अच्छे ढ़ाबे पर खाना खाएं।
  • रहने के लिए हॉस्टल्स, लॉज आदि का चयन करें।
  • शॉपिंग करते समय बड़ी दुकानों में जाने की जगह, लोकल मार्केट से शॉपिंग करें। बच्चों के साथ हैं, तो फिर उन दुकानों पर न जाएं, जहां महंगे खिलोने मिलते हों।
  • घूमने के लिए प्राइवेट टैक्सी करने की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, यह सुरक्षित भी होता है और सस्ता भी। अपने सामान की पैकिंगकरते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि आपके सामान में वो सारी चीजें हो, जिनकी आपको घूमने के दौरान जरूरत पड़ सकती है। नहीं तो आपको वहां पर जाकर बेकार में जरूरी सामान की खरीदारी में पैसे खर्च करने पड़ेंगे।
  • जिस जगह जा रही हैं, वहां के मौसम केअनुसार कपड़ों की पैकिंग करें।
Previous articleहेल्थ टिप्सः सेहत का खजाना है बादाम, इन बीमारियों के लिए अचूक
Next articleभाजपा कार्यालय में नव निर्वाचित प्रखंड प्रमुख एवं उप प्रमुख किए गए सम्मानित