Home लाइफ स्टाइल बढ़ती उम्र का असर ऐसे होगा बेअसर, इन आदतों को अपना लें...

बढ़ती उम्र का असर ऐसे होगा बेअसर, इन आदतों को अपना लें तो दिखते रहेंगे जवां

लाइफस्टाइल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
बढ़ती उम्र का असर शरीर और बालों पर तो पड़ता ही है, हमारे चेहरे व त्वचा पर भी दिखने लगता है। बालों को तो खैर डाई करके आप उमर छिपा लेंगे, स्किन को यंग रखना आसान नहीं। इसके लिए कुछ आदतों को अपनाना पड़ता है तो वहीं कुछ छोड़नी पड़ती है। जिसके बारे में आज हम यहां जानेंगे। यकीन मानिए यहां बताए गए टिप्स का सही तरीके से फॉलो करेंगी तो असर और जल्द नजर आएगा और लंबे समय तक बना रहेगा।

हफ्ते में 4 दिन जरूर करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज या योग करने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत अच्छी तरह से होता है और शरीर की गदंगी पसीने के रूप में बाहर निकल जाती है। इसलिए जरूरी है रोजाना व्यायाम करना। एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही हैं तो रनिंग, जॉगिंग या टहलने जैसी एक्टिविटीज़ को ही लेकिन शामिल जरूर करें।

स्किन की साफ-सफाई है बहुत जरूरी

दिन में दो से तीन बार चेहरे को अच्छी तरह धोएं। हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग और स्टीम जरूर लें। रात को सोने से पहले भी क्लेंजिंग, टोनिंग के साथ चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करें।

नेचुरल प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे हैं असरदार

मिनटों में यंग लुक देने की गारंटी वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई तरह के केमिकल्स से युक्त होते हैं जो भले ही उस वक्त आपको यंग दिखाएं लेकिन इनका लगातार इस्तेमाल स्किन के लिए सही नहीं होता। तो खूबसूरती के साथ ही लंबे वक्त तक यंग नजर आने के लिए एलोवेरा, हल्दी, दूध, दही, बेसन मतलब जितना हो सके नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें।

लें एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट

समय से पहले अगर चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगा है तो इसकी एक सबसे बड़ी वजह है फ्री रेडिकल्स डैमेज। इसके अलावा धूप, धूल और पॉल्यूशन में बहुत देर तक रहने से भी स्किन अपनी चमक खोती जाती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट फ्री रेडिकल्स डैमेज को रोकते हैं साथ ही साथ स्किन रिपेयर का काम भी तेजी से करते हैं। इसके लिए ग्रीन टी, ड्राय फ्रूट्स, दूध, सीफूड्स, गाजर, पालक जैसी चीज़ें आपको जरूर खानी चाहिए।

स्मोकिंग और ड्रिकिंग करें अवॉयड

स्मोकिंग की आदत आपकी उम्र को बढ़ाने का काम करती है। इससे वक्त से पहले ही चेहरे पर रिंकल्स और झाइयों की समस्या शुरू हो सकती है। वहीं एल्कोहल के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और शरीर में पानी की कमी का असर सबसे पहले चेहरे पर ही नजर आता है। उसकी रौनक कम होने लगती है और चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगता है।

Previous articleराजस्थानः दोस्त का हो गया गर्लफ्रेंड से अफेयर तो युवक ने कर दी हत्या
Next articleब्रेकिंग क्राइमः मोतिहारी में बेखौफ बदमाशों ने कपड़ा व्यवसायी समेत दो पर कर दी फायरिंग, एक की मौत, दूसरे की हालत नाजुक