बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
कोरोना संकट के बीच बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चों को बगैर परीक्षा अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया गया है. बिहार के क्लास 1 से 11वीं तक के 2 करोड़ स्टूडेंट को सीधा अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया है.

कोरोना संक्रमण के चलते इन कक्षा के छात्रों की वार्षिक परीक्षा नही हुई थी. कोरोना संक्रमण को लेकर इन बच्चों कती वार्षिक परीक्षा सह मूल्यांकन परीक्षा नही ली जा सकी थी।शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर मंगलवार को शिक्षा मंत्री ने मुहर लगा दी है जिसके बाद अधिसूचना निकलने की औपचारिकता शेष रह गई है.

शिक्षा विभाग के इस फैसल के बाद 1 से 11वीं तक स्टूडेंट को परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लॉकडाउन के बाद स्कूल खुलने पर स्टूडेंट अगली क्लास में चले जाएंगे.बिहार सरकार शिक्षा विभाग ने इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बिहार में सरकार के अधीन सभी विद्यालयों को दिनांक 13 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 तक बंद कर दिया गया है.
इसी बीच पूरे बिहार में लॉक डाउन भी लागु है. फलतः विद्यालय के स्तर पर वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा सका है .उपयुक्त स्थिति में सम्यक विचारों परांत सरकार के द्वारा निर्णय लिया गया कि सत्र 19-20 में कक्षा 1 से 11वी तक (कक्षा 10 को छोड़कर) सभी छात्र छात्राओं को बिना वार्षिक परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाए. जारी की गई अधिसूचना की प्रति सभी विद्यालय के प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापक को को भेज दिया गया है

ताजा खबरें

अनलाॅक-1: देशभर में 30 जून तक के लिए बढ़ा लाॅकडाउन, तीन चरणों में हटाई जाएंगी पाबंदियां, पढ़ें गृह मंत्रालय के निर्देश

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क गृह मंत्रालाय ने शनिवार को लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक बढ़ा दिया है। ...
Read More

मजदूर नेताओं पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों का रक्सौल में रोषपूर्ण प्रदर्शन

मोतिहारी। अशोक वर्मा । रक्सौल जंक्शन के समीप रत्नेश वर्मा ,डिवीजनल सेक्रेटरी , समस्तीपुर डिवीजन के नेतृत्व में ईस्ट सेंट्रल ...
Read More

ट्रक ने दो बाइक सवार को कुचला, एक की हुई मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया NH जाम

पीपराकोठी। राजेश कुमार सिंह एनएच पर जीवधारा रामजानकी मंदिर के समीप एक अनियंत्रित ट्रक ने दो बाइक सवार को कुचल ...
Read More

टेक न्यूज: फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना चाहते हैं तो ये बेस्ट डिक्शनरी एप्प अभी कर लें डाउनलोड

टेक्नोटेक डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क क्या आप नए शब्द व अंग्रेजी भाषा पर पकड़ को लेकर परेशान रहते हैं। ...
Read More