टेक्नोटेक डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
इन कंपनियों के स्मार्टफोन कभी भी हैक हो सकते हैं। कहीं आप तो यूज नहीं कर रहे इन कंपनियों के फोन। दरअसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है कि और इस बात की पुष्टि गूगल भी करता है। आए दिन प्ले-स्टोर से वायरस वाले एप डिलीट किए जाते हैं। वहीं अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़ी खामी है जिसकी वजह से सैमसंग, गूगल और शाओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन पर हैक होने का खतरा है।

इन कंपनियों के फोन में आई खामी को एंड्रॉयड जीरो-डे नाम दिया गया है और इसके बारे में गूगल की प्रोजेक्ट जीरो टीम ने पता लगाया है। गूगल की प्रोजेक्ट टीम के मुताबिक एंड्रॉयड जीरो-डे की मदद से हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह खामी एंड्रॉयड के लानेक्स करनेल कोड में है।


क्या होता है कर्नल कोड?
अब सवाल है कि कर्नल कोड क्या होता है तो आपको बता दें कि कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से बदला न जा सके। कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं। ऐसे में हैकर्स एक झटके में आपके फोन पर पूरा कंट्रोल कर सकते हैं।

इन कंपनियों के फोन पर खतरा
गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम के मुताबिक जिन स्मार्टफोन पर इस खामी की वजह से हैक होने का खतरा है उनमें गूगल पिक्सल 1, गूगल पिक्सल 1 ग्स्, गूगल पिक्सल 2, गूगल पिक्सल 2 ग्स्, हुवावे पी20, शाओमी रेडमी 5।, एमआई ए1, शाओमी रेडमी नोट 5, ओप्पो ।3, मोर्टो 3,सैमसंग गैलेक्सी ै7, सैमसंग गैलेक्सी ै8 और सैमसंग गैलेक्सी ै9 शामिल हैं। इसके अलावा ऑरियो 8.0 पर करने वाले एलजी के सभी स्मार्टफोन्स पर हैकिंग का खतरा है।

क्या है बचने का तरीका
इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही अपडेट जारी करने वाला है। वहीं यदि आपके पास इनमें से कोई फोन है और उसमें कोई अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें। वैसे भी जब भी कोई अपडेट आए तो फोन को जरूर अपडेट करें।

 

ताजा खबरें

बिहार की स्नातक छात्राओं को मिलेंगे 25-25 हजार, सरकार ने 65 करोड़ रुपये की दी स्वीकृति

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क वित्तीय वर्ष 2019-20 में मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना के लिए 65 करोड़ रुपये ...
Read More

बिहार कैबिनेट की बैठकः उपमुखिया व पंसस पर मेहरबान हुई बिहार सरकार, बैठक में 20 एजेंडों पर लगी मुहर

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार सरकार उपमुखिया और पंचायत समिति के सदस्यों पर मेहरबान हो गई है। नीतीश ...
Read More

मोतिहारी के वरिष्ठ चिकित्सक डा.डी.नाथ को बेहतरीन सेवा के लिए किया गया सम्मानित

मोतिहारी। अशोक वर्मा पूर्वी चम्पारण जिले के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर डी०नाथ को उनके एकेडमिक कॅरियर व सोसायटी में बेहतरीन सेवा ...
Read More

केंद्र सरकार की इस योजना में शानदार फायदे, हर माह इतनी मिलेगी पेंशन

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क केंद्र सरकार की कई जनकल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, इनमें वय वंदन योजना भी ...
Read More