टेक्नोटेक डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
इन कंपनियों के स्मार्टफोन कभी भी हैक हो सकते हैं। कहीं आप तो यूज नहीं कर रहे इन कंपनियों के फोन। दरअसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है कि और इस बात की पुष्टि गूगल भी करता है। आए दिन प्ले-स्टोर से वायरस वाले एप डिलीट किए जाते हैं। वहीं अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़ी खामी है जिसकी वजह से सैमसंग, गूगल और शाओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन पर हैक होने का खतरा है।

इन कंपनियों के फोन में आई खामी को एंड्रॉयड जीरो-डे नाम दिया गया है और इसके बारे में गूगल की प्रोजेक्ट जीरो टीम ने पता लगाया है। गूगल की प्रोजेक्ट टीम के मुताबिक एंड्रॉयड जीरो-डे की मदद से हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि यह खामी एंड्रॉयड के लानेक्स करनेल कोड में है।


क्या होता है कर्नल कोड?
अब सवाल है कि कर्नल कोड क्या होता है तो आपको बता दें कि कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से बदला न जा सके। कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है। सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं। ऐसे में हैकर्स एक झटके में आपके फोन पर पूरा कंट्रोल कर सकते हैं।

इन कंपनियों के फोन पर खतरा
गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम के मुताबिक जिन स्मार्टफोन पर इस खामी की वजह से हैक होने का खतरा है उनमें गूगल पिक्सल 1, गूगल पिक्सल 1 ग्स्, गूगल पिक्सल 2, गूगल पिक्सल 2 ग्स्, हुवावे पी20, शाओमी रेडमी 5।, एमआई ए1, शाओमी रेडमी नोट 5, ओप्पो ।3, मोर्टो 3,सैमसंग गैलेक्सी ै7, सैमसंग गैलेक्सी ै8 और सैमसंग गैलेक्सी ै9 शामिल हैं। इसके अलावा ऑरियो 8.0 पर करने वाले एलजी के सभी स्मार्टफोन्स पर हैकिंग का खतरा है।

क्या है बचने का तरीका
इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही अपडेट जारी करने वाला है। वहीं यदि आपके पास इनमें से कोई फोन है और उसमें कोई अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें। वैसे भी जब भी कोई अपडेट आए तो फोन को जरूर अपडेट करें।

 

ताजा खबरें

पीपराकोठी में एक ही घर की तीन महिलाएं मिली कोरोना पोजिटिव, तुरकौलिया पीएचसी के लिपिक भी संक्रमित

मोतिहारी। राजेश कुमार सिंह तुरकौलिया में आज फिर मिला दो कोरोना संक्रमित मरीज। पीएचसी तुरकौलिया में कार्यरत लिपिक भी कोरोना ...
Read More

अयोध्या में भूमि पूजन पर राममय हुई मोतिहारी की धरती, कला-संस्कृति मंत्री ने डेढ़ क्विंटल लड्डू चढ़ाया, घर-घर जले दीप

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क विश्व हिन्दू परिषद् एवम् बजरंगदल द्वारा अयोध्या मंे भूमि पूजन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आज ...
Read More

पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक हुए सर्वाधिक 51,706 मरीज, संक्रमण से ठीक होने की दर 67.19 फीसदी, मृत्यु दर भी घटी

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना से एक दिन में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में कुल 51,706 लोग ...
Read More

पाकिस्तान को खुश करने के लिए चालबाज चीन ने भारत के अनुच्छेद 370 की समाप्ति पर कही ये बात

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क एलएसी पर भारत से लगातार टकराव का रवैया अपनाए चीन अपने पीठू पाकिस्तान को ...
Read More