जाॅब डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
मोदी सरकार ने ग्रुप बी और ‘सी’ के पदों के लिए होने वाली सभी भर्तियों को एकल परीक्षा – सामान्य पात्रता परीक्षा – सीईटी ( Common Eligibility Test – CET ) के जरिए एक विशिष्ट एजेंसी से कराने का प्रस्ताव दिया है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी- UPSC ) ग्रुप ए और ग्रुप बी (राजपत्रित) की अन्य सेवाओं के अलावा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस- IAS ), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस- IFS ), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस- IPS ) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस IFoS ) के अधिकारियों के चयन के लिए हर साल सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC civil services examination ) कराता है। इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी- SSC ) केंद्र सरकार के विभागों के लिए भी भर्तियां करता है- मुख्य तौर पर ग्रुप बी ( Group B Posts ) पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए।

अगर ये प्रस्ताव पास हो गया तो SSC, RRB , IBPS जैसी परीक्षा कराने वाली संस्थाएं खत्म हो जाएंगी और एक नई संस्था ही ग्रुप बी और सी पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करेगी।

एक स्पेशल एजेंसी कराएगी CET
कार्मिक मंत्रालय ने कहा, “ग्रुप ‘बी गैर-राजपत्रित पदों, सरकार में ग्रुप ‘सी के कुछ पद और सहायक सरकारी संगठनों में इन्हीं पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा ( CET ) कराने के लिए एक विशिष्ट एजेंसी गठित करने का प्रस्ताव दिया गया है।” कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रस्तावित कदम किसी भी पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को समान अवसर उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा परीक्षा कराने वाली सरकारी एजेंसियों और परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए यह किफायती होगा।

सिंह ने न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा से कहा, “शासन में सुगमता और जीवन सुगमता के लिए यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों से एक है।” मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों/ भारत सरकार के विभागों, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन और लोगों/ साझेदारों, “खासकर सरकारी/ सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों” से जवाब मांगा है।

ग्रुप ए, बी और सी के खाली पड़े पदों की संख्या
हालिया सरकारी डेटा के मुताबिक एक मार्च, 2018 तक केंद्र सरकार के विभागों में कुल 6,83,823 रिक्त पदों में से, 5,74,289 पद ग्रुप सी, 89638 ग्रुप ‘बी और 19896 पद ग्रुप ‘ए के हैं।

ताजा खबरें

मधुबन में ट्रैक्टर की चपेट में आने से 10 वर्षीय बालक की मौत, दूसरा घायल, विरोध में सड़क जाम

मोतिहारी। एके झा पूर्वी चंपारण जिले के मधुबन में सड़क हादसे में एक बालक की मौत के बाद लोगों का ...
Read More

बगहा में गणतंत्र दिवस पर फैंसी क्रिकेट मैच, नागरिक एकादश ने प्रशासन एकादश को हराया

बेतिया डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बगहा अनुमंडल के खेल मैदान पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रशासन एकादश और ...
Read More

पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, कहा- हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, खेलो इंडिया की जमकर तारीफ

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर ‘मन की बात’ की। कहा कि जो ...
Read More

अयोध्या में अगले तीन माह के अंदर शुरू हो जाएगा रामलला के मंदिर का निर्माण, फरवरी में होगा ट्रस्ट का गठन

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क अयोध्या में जल्द ही भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य का शुभारंभ होगा। इसके लिए ...
Read More