Home अंतरराष्ट्रीय अपडेट नेपाल में और गहराया सियासी संकट, पीएम ओली ने की संसद भंग...

नेपाल में और गहराया सियासी संकट, पीएम ओली ने की संसद भंग करने की सिफारिश, पहुंचे राष्ट्रपति के पास

दिल्ली डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
नेपाल में सियासी संकट गहरा गया है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रविवार को संसद भंग करने की सिफारिश कर दी। उनका यह कदम देश के संविधान के अनुरूप नहीं है। रविवार सुबह हुई ओली मंत्रिमंडल की आपात बैठक में संघीय संसद को भंग करने के लिए राष्ट्रपति से सिफारिश करने का फैसला किया गया। इसके बाद ओली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के पास यह सिफारिश लेकर पहुंचे।

ओली कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री बरशमन पुन ने कहा, आज की कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति को संसद भंग करने की सिफारिश करने का निर्णय लिया गया। ओली पर संवैधानिक परिषद अधिनियम से संबंधित एक अध्यादेश को वापस लेने का दबाव है, जो उन्होंने मंगलवार को जारी किया है। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने उस पर हस्ताक्षर कर उसे उसी दिन मंजूरी दे दी। रविवार को जब सुबह 10 बजे कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई गई तो काफी हद तक इस बात की उम्मीद थी कि इसमें अध्यादेश को बदलने की सिफारिश की जाएगी, लेकिन कैबिनेट ने बैठक के बाद संसद को भंग करने की सिफारिश कर दी। चूंकि नेपाल के संविधान में संसद को भंग करने का प्रावधान नहीं है, इसलिए ओली सरकार के इस कदम को अदालत में चुनौती दी जा सकती है।

Previous articleकुहासे ने ली युवक की जान, ससुराल से घर जा रहा युवक बाइक सहित नदी में गिरा
Next articleबड़ी सफलताः मुजफ्फरपुर में डीआरआई टीम ने सोना सहित दो तस्करों को दबोचा, सोना छुपाने के लिए अपनाया था यह तरीका