Home न्यूज रोड – साइड स्टेशनो पर कार्यरत पॉइंट्समैन/गेटमैन को ई०आई०रोस्टर में दो दिंनो...

रोड – साइड स्टेशनो पर कार्यरत पॉइंट्समैन/गेटमैन को ई०आई०रोस्टर में दो दिंनो का साप्ताहिक विश्राम दिया जाए- ई० सी० आर० ई० यू०

मोतिहारी। आशोक वर्मा
रक्सौल एस के सर्राफ ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे इम्प्लॉइज यूनियन के समस्तीपुर डिवीजन के डिविजनल सेक्रेटरी श्री रत्नेश वर्मा ने बताया कि समस्तीपुर मंडल में रोड साइड स्टेशनों पर कार्यरत ’ट्रैफिक विभाग के गेटमैन और पॉइंट्समैन, जो ई०आई०रोस्टर में कार्य करते हैं,उन्हें शर्तो के मुताबिक सप्ताह में दो दिन बिश्राम मिलना चाहिए , जिसमे शर्त यह है,कि कर्मचारी को रेलवे आवास नहीं मिला हो,या कार्यस्थल से रेलवे आवास की दूरी 500 मीटर से अधिक हो । दूसरा शर्त यह है,कि एक हीं जगह कार्यरत दो-दो कर्मचारियों में से जिसमे एक को रेलवे आवास मिला हो , दूसरे को नहीं । समस्तीपुर मंडल में रोड साइड स्टेशनों में प्रायः सभी जगहों पर उपरोक्त में से कोई न कोई एक शर्त पुरा हो रहा है , अतःरोड साइड स्टेशनों पर दो दिन साप्ताहिक विश्राम वाला ई०आई० रोस्टर लागू करना चाहिए। वर्ष 2000 तक इसी तरह का रोस्टर लागू था , जिसमे सप्ताह में 60 घण्टे की ड्यूटी एवम दो दिन विश्राम होता था , परन्तु बाद में इसी रोस्टर में परिवर्तन करके 72 घण्टे की ड्यूटी एवम एक दिन विश्राम कर दिया गया ।

इस संबंध में ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे इम्प्लॉइज यूनियन , समस्तीपुर डिवीजन के डिविजनल सेक्रेटरी श्री वर्मा ने बताया कि रोड साइड स्टेशनों पर सर्वे करके ई०आई० रोस्टर में संशोधन करके 60 घण्टे ड्यूटी एवम दो दिनों का साप्ताहिक विश्राम देने के बाबत पूर्व में उनके द्वारा कई पत्र डिवीजन में भेजा गया था।हाल में दिनाँक 15ध्09ध्2020 को बरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक महोदय के द्वारा सभी स्टेशनों पर रेलवे आवास का सर्वे करके रोस्टर में संशोधन करने एवं दो दिन साप्ताहिक विश्राम देने हेतु पत्र भी जारी किया गया है , परंतु कार्यरत स्टेशन अधीक्षक , यातायात निरीक्षकों के द्वारा अभी तक आवास सर्वे का काम शुरू नहीं किया गया है।

उधर रोड साइड स्टेशनों पर कार्यरत पॉइंट्समैन ध् गेटमैन के द्वारा अपने इंचार्ज को लगातार पत्र देकर रोस्टर संशोधन की मांग की जा रही है , परन्तु इंचार्ज स्टेशन अधीक्षक ध् यातायात निरीक्षक के द्वारा माँगो पर ध्यान नहीं देने से कर्मचारियों में गुस्सा एवम तनाव की स्थिति है । म्ब्त्म्न् के डिविजनल सेक्रेटरी श्री रत्नेश वर्मा के द्वारा इस संबंध में पूरे मामले की जानकारी पत्र द्वारा मंडल रेल प्रबंधक महोदय को 31ध्10ध्2020 को दी गयी है , एवम उनसे आग्रह किया गया है, कि स्वयं संज्ञान लेकर कर्मचारी हित मे ई०आई० रोस्टर में संशोधन करा दिया जाए।

Previous articleमीनापुर में पप्पू यादव के भाषण के दौरान टूटा मंच, पप्पू यादव के दायां हाथ में हुआ फ्रैक्चर
Next articleसुगौली में तेजस्वी यादव ने कहा – सरकार बनी तो सभी वर्गों के लोगों को एक साथ लेकर चलेंगे