पीपराकोठी। राजेश कुमार सिंह
डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि पूसा द्वारा विकसित राजेंद्र नीलम धान प्रभेद को राष्ट्रीय पहचान मिली है। यह प्रभेद देश के कई राज्यों में अपनी खुशबू फैलाएगी। विवि द्वारा इसे वर्ष 17 में अनुसंधान परिषद की बैठक में विकसित किया गया था।

 

 

विवि की अनुशंसा के बाद इसे बिहार स्टेट वैरायटी कमेटी ने भी रिलीज किया था। केंद्रीय स्तर पर इस प्रभेद पर मंथन और फसल पर मौसम के प्रभाव को देखने के बाद केंद्र सरकार द्वारा नोटिफाई किया गया। इसे अब सीड चेन कमेटी में लाया गया है। पहले धान के इस बीज का उत्पादन बिहार व आसपास के राज्यों में होता था। अब राष्ट्रीय स्तर पर तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

धान बीज का उत्पादन कराया जाएगा

विवि के बीज निदेशक डॉ. पीपी सिंह ने बताया कि विवि द्वारा ब्रीडर सीड उपलब्ध कराया जाएगा। इसे देश के विभिन्न बीज उत्पादन संस्थानों को दिया जाएगा। जो प्रजनक बीज व सर्टिफाइड बीज का उत्पादन करेंगे। उन्होंने बताया कि सूबे की सरकार के विभिन्न कृषि फार्म में भी धान बीज का उत्पादन कराया जाएगा।

राजेंद्र नीलम धान की खूबियां

केविके प्रमुख डॉ.अरबिंद कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रभेद को विकसित करने में विवि के वैज्ञानिकों को आठ वर्ष लगे। साल 2009 में कार्य प्रारंभ हुआ। सफलता 2017 में मिली। यह धान कम समय व कम पानी में अच्छी उपज देनेवाला है। 105 से 110 दिनों में तैयार होता है। इसकी उपज क्षमता 40 से 45 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। अगर बारिश होती है तो बेहतर उत्पादन होंगे। नहीं भी होती है तो ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता। दो से तीन पानी में ही अच्छी उपज देता है। इसे सूखारोधी भी कहा जाता है। सीधी बोआई के लिए भी यह प्रभेद काफी उपयुक्त है। कम अवधि में होने के कारण समय से कटाई होने के बाद अगली फसल आसानी से ली जा सकती। चावल मध्यम आकार के होते हैं।

ताजा खबरें

पीपराकोठी में एक ही घर की तीन महिलाएं मिली कोरोना पोजिटिव, तुरकौलिया पीएचसी के लिपिक भी संक्रमित

मोतिहारी। राजेश कुमार सिंह तुरकौलिया में आज फिर मिला दो कोरोना संक्रमित मरीज। पीएचसी तुरकौलिया में कार्यरत लिपिक भी कोरोना ...
Read More

अयोध्या में भूमि पूजन पर राममय हुई मोतिहारी की धरती, कला-संस्कृति मंत्री ने डेढ़ क्विंटल लड्डू चढ़ाया, घर-घर जले दीप

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क विश्व हिन्दू परिषद् एवम् बजरंगदल द्वारा अयोध्या मंे भूमि पूजन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आज ...
Read More

पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक हुए सर्वाधिक 51,706 मरीज, संक्रमण से ठीक होने की दर 67.19 फीसदी, मृत्यु दर भी घटी

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना से एक दिन में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में कुल 51,706 लोग ...
Read More

पाकिस्तान को खुश करने के लिए चालबाज चीन ने भारत के अनुच्छेद 370 की समाप्ति पर कही ये बात

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क एलएसी पर भारत से लगातार टकराव का रवैया अपनाए चीन अपने पीठू पाकिस्तान को ...
Read More