Home टेक्नो टेक व्हाट्सएप पर ओटीपी स्कैम, हो जाएं सावधान नहीं तो हैकर्स लगा सकते...

व्हाट्सएप पर ओटीपी स्कैम, हो जाएं सावधान नहीं तो हैकर्स लगा सकते आपको हजारों का चूना

टेक्नोटेक न्यूज। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
आपके व्हाट्सएप पर भी अब हैकर्स की नजर है। इसको लेकर भी हर दिन नए-नए फ्रॉड सामने आ रहे हैं। अब एक नए तरह का स्कैम व्हाट्सएप पर शुरू हुआ है जिसके जरिए आपके दोस्त ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

स्कैमर सबसे पहले आपको आपके किसी दोस्त के नाम से ही एक मैसेज भेजते हैं जिसमें दावा किया गया होता है कि आपका दोस्त मुसीबत में है। कई बार ये हैकर्स आपके दोस्त के नंबर से ही मैसेज भेज सकता है।

इसके बाद जैसे ही आप उससे बात करना शुरू कर देते हैं उसके बाद हैकर आपको मैसेज भेजकर OTP मांगेगा। हैकर आपसे यह बोलेगा कि उसने आपके नंबर गलती से मैसेज भेज दिया है, कृपया उसे फॉरवर्ड कर दें, लेकिन सच्चाई यह होती है कि ओटीपी के जरिए हैकर आपके अकाउंट को हैक करना चाहता है।

जैसे ही आप ओटीपी बताते हैं, वैसे ही आपके नंबर से हैकर के फोन में व्हाट्सएप चालू हो जाता है। दरअसल व्हाट्सएप को नए डिवाइस में इंस्टॉल करने के लिए एक ओटीपी की जरूरत होती है जो कि हैकर आपसे मांग ही लेता है।

इसके बाद हैकर के कब्जे में आपका व्हाट्सएप अकाउंट हो जाता है। अब हैकर आपके नंबर से आपके दोस्तों और परिवारवालों को मैसेज भेजकर उनसे पैसे मांगने और ब्लैकमेल जैसे कई फ्रॉड करता है। तो इस तरह के स्कैम से बचने का यही रास्ता है कि किसी के साथ ओटीपी शेयर ना करें और व्हाट्सएप में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन कर दें। इसके बाद ओटीटी के अलावा भी एक कोड की जरूरत होगी जो कि सिर्फ आपके पास ही होगा।

Previous articleफिर मिली यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी, हरकत में आई पुलिस ने आरोपी को पकड़ा
Next articleकोरोनाः कोर्ट ने कहा कि दिल्ली और महाराष्ट्र के बाद गुजरात की स्थिति सबसे ज्यादा खराब, एससी ने सभी राज्यों से मांगी रिपोर्ट