Home न्यूज महापरिनिर्वाण दिवस पर डीएम ने बाबा साहेब की मूर्ति पर किया माल्यार्पण,...

महापरिनिर्वाण दिवस पर डीएम ने बाबा साहेब की मूर्ति पर किया माल्यार्पण, कहा- बाबा साहब का मूलमंत्र था शिक्षित बनो

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने अंबेडकर भवन में उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। जिलाधिकारी बाबा साहेब की मूर्ति को देख कर मंत्रमुग्ध हो गए और काफी खुशी जाहिर की। बाबासाहेब अंबेडकर भवन के पुस्तकालय का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश पदाधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने मेंटेनेंस के लिए एवं रंग-रोगन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश पदाधिकारियों को दिया ।

अंबेडकर भवन में जो छोटे-मोटे कार्य कराना आवश्यक है, उसे भी कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब का मूल मंत्र था शिक्षित बनो, सबसे पहले इस मंत्र को सार्थक करना है। ।सभी बच्चों को, आने वाले भविष्य को जानकारी देना है कि शिक्षा ग्रहण करना बहुत ही आवश्यक है। इसी से अंधकार मिटेगा और उजाला की प्राप्ति होगा। शिक्षा से ही सब कुछ प्राप्त हो सकता है । इस बाबत उन्होंने कहा कि जो छात्र भारतीय प्रशासनिक सेवा, बिहार प्रशासनिक सेवा के एवं अन्य सेवाओं के के लिखित एग्जाम में पास हुए हैं। लिखित एवं साक्षात्कार की तैयारी के लिए कोचिंग कराने की जरूरत है ।अंबेडकर भवन के पुस्तकालय में इन लोगों की पढ़ाई की व्यवस्था की जाए और जो छात्र स्नातक के बाद प्रशासनिक सेवा की तैयारी कर रहे ह,ैं उन लोगों का एग्जाम कंडक्ट कराकर जो मेघावी छात्र होंगे, उन्हें इसके अंदर लेकर पढ़ाया जाए । उसके रहने ,खाने इत्यादि की व्यवस्था की जाए। इस प्रकार की तैयारी से उन्हें बल मिलेगा और वे सफल होंगे और ऊंचे ऊंचे पदों पर आसीन होकर समाज व देश की सेवा करेंगे।

जिलाधिकारी के इन बातों का कर्मचारी संघ ने जोरदार स्वागत किया…..
जिलाधिकारी को छात्रों ने एवं कर्मचारी संघ के अध्यक्ष ,सचिव ने सुझाव दिया कि अनुसूचित जाति ,जनजाति के छात्राओं के लिए एक भी हॉस्टल नहीं है। जहां रहकर वह तैयारी कर सकें । इसके लिए भी जिलाधिकारी ने पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया कि जगह चिन्हित कर वहां छात्राओं के हॉस्टल की व्यवस्था की जाए, जिससे वे भी अपना पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सकें और अन्य परीक्षाओं की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकें।
जिलाधिकारी ने कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सचिव एवं कमेटी के सदस्यों से बातें की और उनके द्वारा दिए गए सुझाव पर आवश्यक कार्यवाई करने का आश्वासन दिया। निरीक्षण के क्रम में अपर समाहर्ता ,प्रशासनिक पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी ,गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी समेत जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, राजेंद्र कुमार राम हरसिद्धि पूर्व विधायक, प्रेमचंद राम जिला सचिव, सुरेंद्र सुमन कनौजिया ,रूपन पासवान, मनोज कुमार राम ,मुन्ना राम ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सचिव कोषाध्यक्ष कार्यकारी पदाधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

Previous articleओड़िसा के चंद्रभागा तट पर पर्यटकों को जागरूक कर रही मधुरेन्द्र की कलाकृतियां
Next articleभारत रत्न डा.भीम राव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर दी गई श्रद्धांजलि, कहा-महापुरुषों को जाति-धर्म में बांटना उनका अपमान