टैक्नोटेक डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
अब इंडिया में मोबाइल नंबर 10 की बजाय 11 नंबरों के होंगे। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की नई सिफारिशों में मोबाइल और लैंडलाइन सर्विस के लिए यूनिफाइड नंबरिंग प्लान शामिल है। इस प्लान के तहत सुझाव दिया गया है कि मोबाइल नंबर के अंकों को 10 की बजाय 11 कर देना चाहिए।

 

वहीं लैंडलाइन से फोन करने से पहले शून्य लगाना अनिवार्य होगा। हालांकि, अभी लैंडलाइन से कॉल करते समय शून्य लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। ये नई सिफारिशें लागू होते ही भारत में सभी के मोबाइल नंबर बदल जाएंगे। इससे लगभग 10 अरब मोबाइल नंबर प्रभावित होंगे।

टीआरएआई द्वारा पेश की गई नई सिफारिश के अनुसार जिस तरह आप एक फिक्स्ड लाइन फोन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल डायल करते हैं, बिल्कुल इसी उसी तरह सर्विस एरिया के भीतर भी मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए शून्य लगाना अनिवार्य हो जाएगा। नई सिफारिशें केवल मोबाइल नंबर और लैंडलाइन के लिए ही नहीं है बल्कि इसमें डोंगल के लिए भी वितरित किए जाने वाले मोबाइल नंबर की संख्या को 13 अंकों में बदलने का भी सुझाव दिया गया है।

लैंडलाइन के लिए पेश की गई सिफारिशें मोबाइल नंबरों को 10 से 11 अंकों में शिफ्ट करने के सुझाव हैं और इन 11 अंकों का पहला अंक 9 होगा। वहीं डोंगल के लिए फिलहाल 10 नंबरों का मोबाइल नंबर वितरित किया जाता है जबकि ट्राई द्वारा सिफारिश की गई है कि डोंगल के मोबाइल नंबर को बदलकर 10 की बजाय 13 अंको का कर देना चाहिए।

फिक्स्ड लाइन नंबरों को 2 या 4 के सब-लेवल पर ले जाना चाहिए। आपको बता दें कि कुछ समय पहले की कुछ ऑपरेटर्स ने 3, 5 और 6 से शुरू होने वाले नंबरों से लैंडलाइन कनेक्शन जारी किए थे, हालांकि, ये नंबर फिलहाल सेवा में नहीं है। अब ट्राई ने इन बंद हुए कनेक्शन को 2 या 4 के सब-लेवल पर ले जाने की सिफारिश की है। यह मोबाइल ऑपरेटर्स को भविष्य में मोबाइल फोन कनेक्शन के लिए इन बंद हुए कनेक्शन के नंबरों को उपयोग करने की अनुमति प्रदान करेगा।

 

 

ताजा खबरें

बड़ी खबरः पटना पीएनबी में हुए 52 लाख लूट मामले का पर्दाफाश, कोचिंग संचालक निकला सरगना, पांच धराये

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क पीएनबी अनीसाबाद शाखा में लूट मामले का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया। पंजाब नेशनल ...
Read More

ब्रेकिंगः आदापुर में दर्दनाक हादसा, ट्रैक्टर पलटने से चालक की दबकर मौत

मोतिहारी। राजेश कुमार सिंह मोतिहारी के आदापुर में एक बड़ी घटना हो गई। यहां ट्रैक्टर पलटने से उसके नीचे दबकर ...
Read More

सरकार की उपेक्षा से आक्रोशित कोचिंग शिक्षक सड़क पर उतरे, निकाला विशाल कैंडल मार्च, लगाए नारे

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना संकट के बहाने प्राइवेट शिक्षकों की उपेक्षा से आहत शिक्षकों ने मोतिहारी कोचिंग एसोसिएशन ...
Read More

कोरोना संकटः JEE MAIN और NEET 2020 परीक्षा स्थगित, अब सितंबर में होगा परीक्षा का आयोजन

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को जेईई मेन और नीट ...
Read More