पटना डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
अब अगर किसी कारणवश आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाता है तो आप दूसरा लाइसेंस नहीं बनवा सकेंगे। दरअसल सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने जा रही है।

बता दें कि पूरे देश में नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद बिना कागजातों के वाहन चलानेवालों के बीच हड़कंप मच गया है. बिना कागजात के वाहन चलाने पर पुलिस की ओर से भारी जुर्माना वसूल किया जा रहा है.

इसके लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों को तोड़ने जैसी घटनाओं में भी कमी आई है. इस नए अधिनियम में ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लेने तक का प्रावधान भी किया गया है. इस बीच अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार नंबर से जोड़ने की तैयारी की जा रही है. इससे नियम के लागू हो जाने के बाद एक बार लाइसेंस जब्त हो जाने के बाद इसे फिर से दुबारा बनवाना मुश्किल हो जायेगा.

दरअसल केंद्रीय कानून, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद बिहार की राजधानी पटना में 10वें आधार सेवा केंद्र का उद्घाटन कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आधार से भ्रष्टाचार में कमी आई है. अब इसे ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ा जाएगा. इससे लाइसेंस जब्त होने पर दूसरे राज्यों में इसे बनाकर वाहन चलाने की परिपाटी समाप्त हो जाएगी.
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के अनुसार देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्रों की स्थापना की जाएगी. इसमें बिहार की राजधानी पटना में दो केन्द्रों की स्थापना की जाएगी. जहाँ एक दिन में एक हजार लोगों का आधार बन सकता है.

ताजा खबरें

उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में एक जवान शहीद, सेना भी दे रही मुंहतोड़ जवाब

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में एलओसी पर उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में ...
Read More

इंस्टाग्राम पर भी छाए पीएम मोदी,फालोअर्स की संख्या 3 करोड़ पार

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क अमेरिका में हाउडी मोदी समारोह के सफल आयोजन के बाद अब पीएम मोदी इंस्टाग्राम ...
Read More

626 संबद्ध अंतरवर्ती महाविद्यालयों व विद्यालयों की मान्यता समाप्त करना सरकार का तुगलकी फरमानः डा.अनुजा

मोतिहारी। पप्पू सिंह शिक्षक महज एक व्यक्ति नहीं, आज एक नागरिक नहीं, शिक्षक बेहतरीन व्यक्तियों का निर्माता है। शिक्षक कर्तव्य ...
Read More

NEWS BRIEF: गोविंदगंज में विधुत स्पर्शाघात से युवक की मौत

मोतिहारी। एके झा गोविंदगंज थाना क्षेत्र की पीपरा पंचायत के नयका टोला में शनिवार की रात विधुत स्पर्शाघात से युवक ...
Read More