टेक्नोटेक न्यूज। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

अब सभी मोबाइल फोन पर इनकमिंग कॉल की घंटी केवल 30 सेकंड बजेगी। वहीं लैंडलाइन फोन पर यह सीमा एक मिनट की रहेगी। भारतीय दूरसचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि इस नियम का पालन सभी दूरसंचार कंपनियों को करना होगा।

ट्राई ने बेसिक टेलीफोन सेवा और मोबाइल टेलीफोन सेवा के लिए सेवा की गुणवत्ता नियमों में सुधार करते हुए कहा कि यदि इनकमिंग कॉल को काटा या उठाया न जाए, तो कॉल की घंटी मोबाइल फोन पर अधिकतम 30 सेकंड तक और बेसिक टेलीफोन पर 60 सेकंड होगी। कंपनियों को अगले 15 दिनों में इस नियम को मानना शुरू करना पड़ेगा।

इन कंपनियों ने घटाया था समय
अभी तक भारत में कॉल की घंटी बजने की अवधि को लेकर कोई समय सीमा तय नहीं थी। रिलायंस जियो (त्मसपंदबम श्रपव) ने सबसे पहले रिंग की अवधि में बदलाव किया था। अब एयरटेल (।पतजमस) और वोडाफोन (टवकंविदम) ने भी जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए आउटगोइंग कॉल के समय को 25 सेकेंड कर दिया है। वहीं, इन कंपनियों का स्टैंडर्ड रिंग टाइम 30 सेकेंड है। ग्लोबल लेवल पर इस रिंग की अवधि 15 से लेकर 20 सेकेंड है।

रिंग के समय को लेकर छह सितंबर के दिन देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा मिनिमम 30 सेकेंड को लेकर सहमति जताई थी। वहीं, कंपनियों ने कहा था कि इससे दूरसंचार कंपनी और उपभोक्ता दोनों को ही बहुत फायदा होगा।

ताजा खबरें

छात्रों के आगे झुका जेएनयू प्रशासन, बढ़ी हुई हाॅस्टल फीस ली गई वापस

नेशनल न्यूज। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क फीस बढ़ोत्तरी समेत कई मुद्दों के खिलाफ कई दिन से प्रदर्शन कर रहे छात्रों ...
Read More

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के बाद गरमाया माहौल, शिवसेना पहुंची सुप्रीम कोर्ट

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ...
Read More

प्रेरणा दिवस के रूप में मनी बिहार विभूति सीताराम सिंह की 71वीं जयंती, पहुंचे सिक्कम के राज्यपाल

- दो सत्रों में हुआ कार्यक्रम का आयोजन, सैंड आर्टिस्ट ने अपनी कला के माध्यम से सीमाराम सिंह को किया ...
Read More

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 19-21ः 11वीं के छात्रों का 13-30 नवंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

पटना डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा (2019-21) के लिए 11वीं कक्षा में ...
Read More