टेक्नोटेक न्यूज। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

अब सभी मोबाइल फोन पर इनकमिंग कॉल की घंटी केवल 30 सेकंड बजेगी। वहीं लैंडलाइन फोन पर यह सीमा एक मिनट की रहेगी। भारतीय दूरसचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि इस नियम का पालन सभी दूरसंचार कंपनियों को करना होगा।

ट्राई ने बेसिक टेलीफोन सेवा और मोबाइल टेलीफोन सेवा के लिए सेवा की गुणवत्ता नियमों में सुधार करते हुए कहा कि यदि इनकमिंग कॉल को काटा या उठाया न जाए, तो कॉल की घंटी मोबाइल फोन पर अधिकतम 30 सेकंड तक और बेसिक टेलीफोन पर 60 सेकंड होगी। कंपनियों को अगले 15 दिनों में इस नियम को मानना शुरू करना पड़ेगा।

इन कंपनियों ने घटाया था समय
अभी तक भारत में कॉल की घंटी बजने की अवधि को लेकर कोई समय सीमा तय नहीं थी। रिलायंस जियो (त्मसपंदबम श्रपव) ने सबसे पहले रिंग की अवधि में बदलाव किया था। अब एयरटेल (।पतजमस) और वोडाफोन (टवकंविदम) ने भी जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए आउटगोइंग कॉल के समय को 25 सेकेंड कर दिया है। वहीं, इन कंपनियों का स्टैंडर्ड रिंग टाइम 30 सेकेंड है। ग्लोबल लेवल पर इस रिंग की अवधि 15 से लेकर 20 सेकेंड है।

रिंग के समय को लेकर छह सितंबर के दिन देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन और एमटीएनएल ने आउटगोइंग कॉल की समय सीमा मिनिमम 30 सेकेंड को लेकर सहमति जताई थी। वहीं, कंपनियों ने कहा था कि इससे दूरसंचार कंपनी और उपभोक्ता दोनों को ही बहुत फायदा होगा।

ताजा खबरें

पीपराकोठी में एक ही घर की तीन महिलाएं मिली कोरोना पोजिटिव, तुरकौलिया पीएचसी के लिपिक भी संक्रमित

मोतिहारी। राजेश कुमार सिंह तुरकौलिया में आज फिर मिला दो कोरोना संक्रमित मरीज। पीएचसी तुरकौलिया में कार्यरत लिपिक भी कोरोना ...
Read More

अयोध्या में भूमि पूजन पर राममय हुई मोतिहारी की धरती, कला-संस्कृति मंत्री ने डेढ़ क्विंटल लड्डू चढ़ाया, घर-घर जले दीप

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क विश्व हिन्दू परिषद् एवम् बजरंगदल द्वारा अयोध्या मंे भूमि पूजन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आज ...
Read More

पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक हुए सर्वाधिक 51,706 मरीज, संक्रमण से ठीक होने की दर 67.19 फीसदी, मृत्यु दर भी घटी

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना से एक दिन में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में कुल 51,706 लोग ...
Read More

पाकिस्तान को खुश करने के लिए चालबाज चीन ने भारत के अनुच्छेद 370 की समाप्ति पर कही ये बात

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क एलएसी पर भारत से लगातार टकराव का रवैया अपनाए चीन अपने पीठू पाकिस्तान को ...
Read More