इंटरनेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के नामों की घोषणा हो गई है। रसायनशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है।
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस ने विजेताओं की घोषणा की। निर्णायक मंडल ने कहा, श्श्इन हल्की, पुनः रिचार्ज हो सकने वाली और शक्तिशाली बैटरियों का इस्तेमाल अब मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों आदि सभी में होता है। इनमें सौर और पवन ऊर्जा की अच्छी खासी मात्रा संग्रहीत की जा सकती है जिससे पेट्रोल-डीजल जैसे जीवश्म ईंधन से मुक्त समाज की ओर बढ़ना संभव होगा।

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर ग्रहों की खोज समेत अंतरिक्ष के विकास प्रक्रिया की व्याख्या कर ब्रह्मांड के रहस्यों को सुलझाया। अमेरिका की प्रसंटिन यूनिवर्सिटी में अल्बर्ट आइंस्टीन के रूप में विख्यात जेम्स पीबल्स ने इसको समझने का प्रयास किया कि बिग बैंग के बाद ब्रह्मांड का कैसे विकास हुआ, इसमें पृथ्वी की क्या स्थिति है।

पीबल्स ने बताया कि हमारे चारों ओर दिखने वाले पदार्थ जैसे पर्वत, मैदान, समुद्र आदि चीजें डार्क ऊर्जा, डार्क मैटर का 5ः हिस्सा हैं। अभी तक बिग-बैंग की गुत्थी सुलझाने में उलझे रहे अधुनिक भौतिक विज्ञान के समक्ष अब इस पांच फीसदी के रहस्य को सुलझाना है। बिग-बैंग के तहत माना जाता था कि 14 अरब साल पहले पूरा अंतरिक्ष गर्म, सघन गोला था जिसमें विस्फोट से सभी तारों और ग्रहों समेत पूरे अंतरिक्ष का विकास हुआ। मिशेल मेयर और डिडिए क्वेलोज ने 1995 में बताया था कि आकाश गंगा में भी कुछ ग्रह हैं जो सूर्य जैसे अन्य तारों का चक्कर लगा रहे हैं।

9.18 लाख डॉलर इनाम

9.18 लाख डॉलर इनाम कनाडाई मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स, स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को 90 लाख क्रोना (स्वीडन की मुद्रा) नकद यानी 9,18,000 अमेरिकी डॉलर, एक स्वर्ण पदक और एक डिप्लोमा दिया जाएगा। स्टॉकहोम में 10 दिसंबर को डायनामाइट के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि (1896 में निधन) पर एक कार्यक्रम में इन्हें सम्मानित किया जाएगा।

ताजा खबरें

मोतिहारी के प्रभावती गुप्ता केंद्र पर मैट्रिक परीक्षार्थियों के परिजनों का हंगामा, पुलिस ने चटकाई लाठियां

- मेहसी में पांच मिनट विलंब से पहुंची छात्राओं को नहीं मिली इजाजत, रोते हुए वीडियो वायरल मोतिहारी। यूथ मुकाम ...
Read More

बिहार के 22 आईएएस अधिकारियों का तबादला, शीर्षत कपिल बने मोतिहारी के डीएम, रमण कुमार को मिली प्रमोशन

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार के प्रशासनिक महकमे में बड़ी फेरबदल हुई है। सरकार ने 22 आईएएस अधिकारियों ...
Read More

पाकिस्तान के बलोचिस्तान में जिला अदालत के बाहर हुए बम विस्फोट में सात की मौत, 19 घायल

इंटरनेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क पाकिस्तान के अशांत बलोचिस्तान प्रांत में सोमवार को एक जिला अदालत के बाहर हुए ...
Read More

मैट्रिक परीक्षाः शिक्षकों की हड़ताल के बीच मैट्रिक की परीक्षा शुरू, 37 कदाचारी निष्कासित

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच पूरे बिहार में सोमवार सेे मैट्रिक की परीक्षा ...
Read More