इंटरनेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के नामों की घोषणा हो गई है। रसायनशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन गुडइनफ, ब्रिटेन के स्टेनली व्हिटिंघम और जापानी वैज्ञानिक अकीरा योशिनो को चुना गया है।
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस ने विजेताओं की घोषणा की। निर्णायक मंडल ने कहा, श्श्इन हल्की, पुनः रिचार्ज हो सकने वाली और शक्तिशाली बैटरियों का इस्तेमाल अब मोबाइल फोन से लेकर लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों आदि सभी में होता है। इनमें सौर और पवन ऊर्जा की अच्छी खासी मात्रा संग्रहीत की जा सकती है जिससे पेट्रोल-डीजल जैसे जीवश्म ईंधन से मुक्त समाज की ओर बढ़ना संभव होगा।

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार पाने वाले वैज्ञानिकों ने सौरमंडल से बाहर ग्रहों की खोज समेत अंतरिक्ष के विकास प्रक्रिया की व्याख्या कर ब्रह्मांड के रहस्यों को सुलझाया। अमेरिका की प्रसंटिन यूनिवर्सिटी में अल्बर्ट आइंस्टीन के रूप में विख्यात जेम्स पीबल्स ने इसको समझने का प्रयास किया कि बिग बैंग के बाद ब्रह्मांड का कैसे विकास हुआ, इसमें पृथ्वी की क्या स्थिति है।

पीबल्स ने बताया कि हमारे चारों ओर दिखने वाले पदार्थ जैसे पर्वत, मैदान, समुद्र आदि चीजें डार्क ऊर्जा, डार्क मैटर का 5ः हिस्सा हैं। अभी तक बिग-बैंग की गुत्थी सुलझाने में उलझे रहे अधुनिक भौतिक विज्ञान के समक्ष अब इस पांच फीसदी के रहस्य को सुलझाना है। बिग-बैंग के तहत माना जाता था कि 14 अरब साल पहले पूरा अंतरिक्ष गर्म, सघन गोला था जिसमें विस्फोट से सभी तारों और ग्रहों समेत पूरे अंतरिक्ष का विकास हुआ। मिशेल मेयर और डिडिए क्वेलोज ने 1995 में बताया था कि आकाश गंगा में भी कुछ ग्रह हैं जो सूर्य जैसे अन्य तारों का चक्कर लगा रहे हैं।

9.18 लाख डॉलर इनाम

9.18 लाख डॉलर इनाम कनाडाई मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक जेम्स पीबल्स, स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को 90 लाख क्रोना (स्वीडन की मुद्रा) नकद यानी 9,18,000 अमेरिकी डॉलर, एक स्वर्ण पदक और एक डिप्लोमा दिया जाएगा। स्टॉकहोम में 10 दिसंबर को डायनामाइट के आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि (1896 में निधन) पर एक कार्यक्रम में इन्हें सम्मानित किया जाएगा।

ताजा खबरें

उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में एक जवान शहीद, सेना भी दे रही मुंहतोड़ जवाब

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में एलओसी पर उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में ...
Read More

इंस्टाग्राम पर भी छाए पीएम मोदी,फालोअर्स की संख्या 3 करोड़ पार

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क अमेरिका में हाउडी मोदी समारोह के सफल आयोजन के बाद अब पीएम मोदी इंस्टाग्राम ...
Read More

626 संबद्ध अंतरवर्ती महाविद्यालयों व विद्यालयों की मान्यता समाप्त करना सरकार का तुगलकी फरमानः डा.अनुजा

मोतिहारी। पप्पू सिंह शिक्षक महज एक व्यक्ति नहीं, आज एक नागरिक नहीं, शिक्षक बेहतरीन व्यक्तियों का निर्माता है। शिक्षक कर्तव्य ...
Read More

NEWS BRIEF: गोविंदगंज में विधुत स्पर्शाघात से युवक की मौत

मोतिहारी। एके झा गोविंदगंज थाना क्षेत्र की पीपरा पंचायत के नयका टोला में शनिवार की रात विधुत स्पर्शाघात से युवक ...
Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *