जाॅब डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
बिहार के विभिन्न जिलों में चल रहे मनरेगा कार्यों की शिकायतों को दूर करने के लिए लोकपाल की नियुक्ति की जाएगी। लोकपाल मनरेगा कार्यों की निगरानी व देखरेख भी कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार सभी लोकपालों की जिला स्तर पर नियुक्ति होगी। इससे वहां आने वाली तमाम जन शिकायतों को दूर करने में मदद मिलेगी।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की अधिनियम की धारा 27(1) के तहत उनकी नियुक्ति की जानी है। अभी राज्य में मात्र तीन जिलों नालंदा, पूर्वी चंपारण और नवादा में लोकपाल तैनात हैं। शेखपुरा के लोकपाल के काम की अवधि समाप्त होने से वहां भी स्थान रिक्त है। जिलों में उनके लिए जरूरी सहायक कर्मियों की कमी है।

योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगा

शेष जिलों में उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ग्रामीण विकास विभाग ने योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगा है। विभाग के अनुसार चालू सप्ताह तक 34 आवेदन पूर्ण पाए गए थे। इनमें छानबीन के बाद 19 आवेदकों को प्रथम दृष्टया योग्य की श्रेणी में पाया गया। योग्य उम्मीदवारों की एक औपबंधिक सूची भी तैयार की गई है। इस सूची पर आम लोगों से आपत्तियां व सुझाव मांगे गए हैं। लोकपाल के चयन से संबंधित मार्गदर्शिका के तहत अयोग्य उम्मीदवारों की भी सूची तैयार की गई है। गौर हो कि शेखपुरा जिले के पूर्व लोकपाल ने वहां मनरेगा की कई अनियमितताओं को उजागर किया था।

लोकपाल के कार्य और अधिकार-

लोकपाल न सिर्फ मनरेगा कार्यों का भौतिक निरीक्षण करेंगे बल्कि आम लोगों व मनरेगा मजदूरों से शिकायतें हासिल कर सीधे जांच कर सकेंगे। उसका निष्पादन भी 30 दिनों में करेंगे। वे संबंधित अधिकारियों से मनरेगा से सबंधित कोई भी महत्वपूर्ण कागजात ले सकेंगे। मजूदरी का भुगतान नहीं होने पर या बेरोजगारी भत्ता नहीं देने के मामलों पर वे स्वतरू संज्ञान भी ले सकेंगे। वे अपनी कोई रिपोर्ट विभागीय सचिव से लेकर सीधे मुख्य सचिव को दे सकते हैं।

ताजा खबरें

कोराना संकट के बीच पाक की नापाक साजिश, सीमा पर 230 आतंकी लाॅन्च पैड, भारत में घुसपैठ की फिराक में

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना वायरस से खुद बुरी तरह जूझ रहा पाकिस्तान अपनी हरकत से बाज नहीं ...
Read More

कलवार सेवा समिति ट्रस्ट ने सफाईकर्मियों को किया सम्मानित, मास्क व सैनेटाइजर का किया वितरण

सुगौली। दुर्गा भास्कर व्यवसायी मंच द्धारा गुरुवार को नगर में कर रहे सफाई कर्मियों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया ...
Read More

कोरोना अपडेटः कोरोना से जंग को अरेराज अस्पताल तैयार, आमजनों को किया जा रहा जागरूक, जसौली पट्टी में सेनेटाइजर और ब्लीचिंग का हुआ छिड़काव

मोतिहारी। एके झा अरेराज शिवनगरी का अनुमंडलीय अस्पताल कोरोना वायरस के उन्मूलन को लेकर पूर्णतः अलर्ट होकर कार्य कर रहा ...
Read More

कोटवाः बैंक परिसर में मदद करने के नाम पर उच्चके ने महिला के 35 हजार उड़ाये

मोतिहारी। एके झा कोटवा थाना क्षेत्र के स्थानीय बाजार स्थित सेंट्रल बैंक के पास से उचक्कों ने गुरुवार की दोपहर ...
Read More