हेल्थ टिप्स। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
कोरोना वायरस की वजह से अब तक छह लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दुनियाभर में संक्रमित लोगों की संख्या 1.46 करोड़ के पार चली गई है। अभी तक इसकी वैक्सीन तो नहीं बन पाई है, लेकिन लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय जरूर कर रहे हैं।

 

इन्ही उपायों में शामिल है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाना। फिलहाल तो यही सबसे कारगर उपाय है कि इम्यूनिटी को बढ़ाएं, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके या फिर अगर संक्रमित हो गए हैं तो जल्द से जल्द ठीक हो सकें। आयुष मंत्रालय ने भी अपनी वेबसाइट पर इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय बताए हैं, जो कोरोना से बचने में कारगर साबित हो सकते हैं।

पूरे दिन गर्म पानी पिएं
आयुष मंत्रालय के अलावा आईसीएमआर की ओर से भी थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है। आयुर्वेद में इसके फायदों के बारे में बताया गया है कि गर्म पानी पीने से जठराग्नि सही रहती है और बीमारियां नहीं होतीं। गर्म पानी पीने से वायरस के इंट्री पॉइंट यानी गले में वायरस अपनी संख्या नहीं बढ़ा पाते हैं और शरीर को प्रभावित नहीं कर पाते हैं।

रोजाना योग करें
घर पर ही रहकर रोजाना योगासनों का अभ्यास करें। कम से कम 30 मिनट तक प्राणायाम और योगासन करें। अब ये तो आप जानते ही होंगे कि योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और स्वस्थ शरीर में कभी बीमारियां प्रवेश नहीं करतीं।

खाने में इन मसालों का करें इस्तेमाल
खाना पकाने में हर रोज हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल जरूर करें। हालांकि इनकी मात्रा सीमित होनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा मात्रा में मसालों का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है।

च्यवनप्राश का करें सेवन
आयुष मंत्रालय के मुताबिक, हर रोज सुबह-सुबह एक चम्मच यानी करीब 19 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें। हालांकि जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, वो शुगरफ्री च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं।

काढ़े का करें सेवन
कोरोना से बचने में काढ़ा अहम भूमिका निभा सकता है। आयुष मंत्रालय ने बताया है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, सौंठ और मुनक्का का काढ़ा बनाकर दिन में एक या दो बार उसका सेवन जरूर करें। आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें गुड़ या नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

हल्दी दूध का करें सेवन
दिन में एक या दो बार हल्दी दूध का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए लगभग 150 ग्राम दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और उसे पी जाएं। हल्दी दूध तो वैसे भी शरीर के लिए फायदेमंद ही होता है। इसका इस्तेमाल भारत में सदियों से होता आया है।

ऐसे करें तेल का इस्तेमाल
नारियल तेल, तिल का तेल या घी को दोनों नासिका छिद्रों (नाक के छेद) में लगाएं। ऐसा दिन में एक या दो बार सुबह या शाम को करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।
एक चम्मच तिल का तेल या नारियल के तेल को मुंह में भरें और उसे दो-तीन मिनट तक मुंह में ही घुमाएं। फिर उसे उगल दें। इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें। ऐसा दिन में एक या दो बार करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

-अजवाइन या पुदीने की भाप दिन में एक या दो बार लें।

-खांसी आने या गले में खरास होने पर लौंग पाउडर को शहद या शक्कर में मिलाकर दिन में दो से तीन बार उसका सेवन करें।

-ये उपाय आम तौर पर सामान्य सूखी खांसी और गले में खराश का इलाज करते हैं। हालांकि, इन लक्षणों के बने रहने पर डॉक्टरों से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

ताजा खबरें

पीपराकोठी में एक ही घर की तीन महिलाएं मिली कोरोना पोजिटिव, तुरकौलिया पीएचसी के लिपिक भी संक्रमित

मोतिहारी। राजेश कुमार सिंह तुरकौलिया में आज फिर मिला दो कोरोना संक्रमित मरीज। पीएचसी तुरकौलिया में कार्यरत लिपिक भी कोरोना ...
Read More

अयोध्या में भूमि पूजन पर राममय हुई मोतिहारी की धरती, कला-संस्कृति मंत्री ने डेढ़ क्विंटल लड्डू चढ़ाया, घर-घर जले दीप

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क विश्व हिन्दू परिषद् एवम् बजरंगदल द्वारा अयोध्या मंे भूमि पूजन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आज ...
Read More

पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक हुए सर्वाधिक 51,706 मरीज, संक्रमण से ठीक होने की दर 67.19 फीसदी, मृत्यु दर भी घटी

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना से एक दिन में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में कुल 51,706 लोग ...
Read More

पाकिस्तान को खुश करने के लिए चालबाज चीन ने भारत के अनुच्छेद 370 की समाप्ति पर कही ये बात

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क एलएसी पर भारत से लगातार टकराव का रवैया अपनाए चीन अपने पीठू पाकिस्तान को ...
Read More