Home जॉब हंट जॉब अलर्टः यूपीएससी ने एनडीए और एनए परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन किया...

जॉब अलर्टः यूपीएससी ने एनडीए और एनए परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन किया जारी, इस तारीख से कर सकते आवेदन

जॉब अलर्ट। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
यूपीएससी ने एनडीए और एनए परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए और नौसेना अकादमी (नेवल एकेडमी) परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 22 दिसंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट नचेब.हवअ.पद के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी एडीए, एनए एग्जाम (I) 2022 के माध्यम से कुल 400 वैकेंसी भरी जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 11 जनवरी 2022 तक है। एनडीए I एग्जाम 10 अप्रैल 2022 को आयोजित किया जाएगा। वैकेंसी डिटेल्स और जरूरी जानकारी नीचे देख सकते हैं। यूपीएससी एडीए, एनए एग्जाम (I) 2022 नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।
नेशनल डिफेंस एकेडमी महिला व पुरुषों के लिए – कुल 370 पद
आर्मी – 208 पद (महिलाओं के लिए 10 पद)
भारतीय नौसेना -42 पद (महिलाओं के लिए 03 पद)
भारतीय वायु सेना – 120 पद (महिलाओं के लिए 06 पद)
नेशनल एकेडमी केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए – कुल 30 पद
कुल खाली पदों की संख्या – 400 पद

कौन कर सकता है आवेदन?
नेशनल डिफेंस एकेडमी के आर्मी विंग के लिए – राज्य शिक्षा बोर्ड से 12वीं (10+2 पैटर्न) कक्षा पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जबकि एनडीए में एयर फोर्स और नवल विंग के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री औऱ मैथ्स विषयों के राज्य शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

आयु सीमा
एनडीए I एग्जाम 2022 के लिए आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों का जन्म 02 जुलाई 2003 के बाद और 01 जनवरी 2006 से पहले हुआ होना चाहिए। आरक्षिक वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट होगी।

आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। जबकि एससी, एसटी, जेसीओ, एनसीओ या ओआरएस समेत महिला उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। शुल्क का भुगतान किसी भी शाखा में नकद जमा करके, या भारतीय स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा, मास्टर कार्ड, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं।

Previous articleशादी से इनकार करने पर नाबालिग को अगवा कर 10 दिनों तक किया रेप, विरोध करने पर किया यह हाल
Next articleआईआईटी कानपुर के छात्रो को मिला जबरदस्त पैकेज, 49 से अधिक छात्रों को मिला 1 करोड़ से न्यादा के ऑफर