JOB DESK/ YOUTHMUkAM NEWS NETWORK

बिहार में परिवहन विभाग में चलंत दस्ता सिपाही के 496 पदों के लिए बहाली प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इसके लिये केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) ने विज्ञापन जारी कर दिया है. केंद्रीय चयन परिषद द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर वो उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्‍होंने इंटर या इसके समकक्ष परीक्षा पास की है. पुरुष और महिला अभ्यर्थी इन पदों के आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एक महीने तक चलेगी.

आयु सीमाः
इस परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के 18 से 25 आयु वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. जबकि पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 18 से 27 वर्ष है. वहीं इसी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 18 से 28 आयु सीमा तय की गई है. अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों के लिये 18 से 30 वर्ष आयु तय की गई है.


परीक्षा का पैटर्न
बिहार परिवहन विभाग के चलंत दस्‍ता सिपाही पदों के लिये दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहले चरण की परीक्षा 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. जबकि दूसरे चरण में 100 अंकों की ही शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. लिखित परीक्षा में 30 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थी ही शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग ले सकेंगे. शारीरिक दक्षता के दौरान जो महिलाएं चिकित्सीय परीक्षण में गर्भवती पाई जाएंगी, उन्हें दौड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उन्हें अयोग्य भी घोषित कर दिया जाएगा.

इस परीक्षा में पदों की रिक्ति इस तरह से हैः
सामान्‍य वर्ग- 197
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग-49
अनुसूचित जाति- 79
अनुसूचित जनजाति- 5
अत्‍यंत पिछड़ा वर्ग- 89
पिछड़ा वर्ग -59
पिछड़े वर्गो की महिला- 15
कुल योग-496

ताजा खबरें

छात्रों के आगे झुका जेएनयू प्रशासन, बढ़ी हुई हाॅस्टल फीस ली गई वापस

नेशनल न्यूज। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क फीस बढ़ोत्तरी समेत कई मुद्दों के खिलाफ कई दिन से प्रदर्शन कर रहे छात्रों ...
Read More

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के बाद गरमाया माहौल, शिवसेना पहुंची सुप्रीम कोर्ट

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ...
Read More

प्रेरणा दिवस के रूप में मनी बिहार विभूति सीताराम सिंह की 71वीं जयंती, पहुंचे सिक्कम के राज्यपाल

- दो सत्रों में हुआ कार्यक्रम का आयोजन, सैंड आर्टिस्ट ने अपनी कला के माध्यम से सीमाराम सिंह को किया ...
Read More

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 19-21ः 11वीं के छात्रों का 13-30 नवंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

पटना डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा (2019-21) के लिए 11वीं कक्षा में ...
Read More