Home न्यूज कोविड-19 के शर्ताें का सख्ती से पालन का निर्देश, मुख्य सचिव ने...

कोविड-19 के शर्ताें का सख्ती से पालन का निर्देश, मुख्य सचिव ने सघन वाहन चेकिंग चलाने व सोशल डिस्टेंसिंग पालन कराने को कहा

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
मुख्य सचिव, बिहार ने सभी जिला पदाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक के साथ एवं अपर समाहर्ता सिविल सर्जन अन्य विभागीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम बैठक कर विभागीय स्तर पर हो रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। जिलाधिकारियों को और पुलिस अधीक्षकों को और सिविल सर्जन को कोविड-19 के शर्तों को सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। सेंपलिंग, आरटी पीसीआर, एंटीजन टेस्ट को तेजी से कराने का निर्देश के साथ कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन पालन कराने, सार्वजनिक स्थानों पर वाहनों की सघन चेकिंग कराने मास्क नहीं लगाने वालों को दंडित करने एवं दुकान जो सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन नहीं करते हैं, उन पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। क्षेत्र में विधि व्यवस्था हर हाल में बनाए रखने का निर्देश दिया है।

मुख्य सचिव ने कहा है शराब की आवाजाही, देसी शराब के निर्माण एवं खरीद बिक्री को सरकार ने गंभीरता से लिया है। इस पर तेजी से लगाम लगाने को कहा है। जिस भी थाना क्षेत्र में इस प्रकार की कार्रवाई होते हुए या गतिविधि में संलिप्तता पाई जाएगी वैसे थानेदार पर एवं उत्पाद विभाग के पदाधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए स्थानीय विजिलेंस छापेमारी करेगी। दोषी पाए गए व्यक्तियों पर नियमानुकूल कार्रवाई की जाए। मुख्य सचिव महोदय ने पीएचईडी ग्रामीण विकास विभाग में चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, लोगों को सीधा-सीधा इसका लाभ मिलना चाहिए।

आरटीपीएस, लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों के निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया है और इसमें मिडिल मैन की भूमिका निभाने वाले लोगों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। राजस्व विभाग के तहत मोटेशन, एलपीसी, जमाबंदी सुधार एवं अन्य कार्यों में भी तेजी लाने का निर्देश दिया है। लैंड डिस्प्यूट के जितने भी मामले हैं, उसका तेजी से निराकरण करने का निर्देश दिया है साथ ही थाना लेवल पर जमीन संबंधी विवाद वाले मामले को सुलझाने के लिए होने वाली शनिवार को अनिवार्य बैठक को भी सुचारू रूप से करने का निर्देश दिया है साथ ही उसका प्रोसिडिंग भी ससमय अपलोड करने का निर्देश दिया है।

जान माल की सुरक्षा के साथ-साथ दुर्घटना पर तुरंत थ्प्त् और गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया है, इसमें कोताही बरतने वाले थानेदार पर भी कार्रवाई करने को कहा है। धान क्रय केंद्र पर किसानों से धान क्रय हेतु निर्देश दिया है। मुख्य सचिवमहोदय ने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को सोमवार मंगलवार और शुक्रवार को मुख्यालय में रहने एवं अन्य दिन क्षेत्र में भ्रमण कर योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने का निर्देश दिया है। मुख्य सचिव महोदय ने विभागवार प्रधान सचिव से भी इस संबंध में जानकारी ली। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शीर्षत कपिल अशोक, पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा, अपर समाहर्ता शशि शेखर चैधरी, सिविल सर्जन समेत अन्य विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।

Previous articleपूर्वी चंपारण में 31 मार्च तक होगी धान की खरीद, 8हजार मीट्रिक टन खरीदारी का लक्ष्य, डीएम ने की बैठक
Next articleमोतिहारी में बेखौफ बदमाशों ने चिमनी से घर लौटने के दौरान पैक्स अध्यक्ष को मारी गोली