Home जॉब हंट भारतीय नौसेना ने कई पदों पर शुरू की भर्ती प्रक्रिया, इस तारीख...

भारतीय नौसेना ने कई पदों पर शुरू की भर्ती प्रक्रिया, इस तारीख तक हर हाल में कर दे आवेदन

जाॅब डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
भारतीय नौसेना ने कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। शॉर्ट सर्विस कमीशन के खाली पड़े अफसरों के कई रिक्त पद भरे जाने हैं। ये रिक्तियां नौसेना के शैक्षणिक, तकनीकी और एक्जीक्यूटिव कैडर के 210 पदों के लिए हैं।
भारतीय नौसेना अकादमी एझीमाला, केरल ने ऑफिसर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। अकादमी ने जून 2021 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन के अनुदान के लिए अविवाहित पात्र पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 दिसंबर, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला में विभिन्न शाखाओं के तहत भारत सरकार द्वारा निर्धारित राष्ट्रीयता और पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा। चयनित उम्मीदवारों को तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम में से एक के साथ प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

ये हैं पाठ्यक्रम:
विस्तारित नौसेना ओरिएंटेशन कोर्स – सामान्य सेवा (कार्यकारी) ख्जीएस (एक्स), ध् हाइड्रोग्राफी।
नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (एनओसी) रेगुलर – नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टरेट कैडर ध् ऑब्जर्वर ध् पायलट ध् लॉजिस्टिक्स ध् टेक्निकल (इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रिकल) ध् एजुकेशन।
स्पेशल एनओसी – एसएससी (कार्यकारी ध् सूचना प्रौद्योगिकी)।

आवेदन संबंधी शर्तें :
आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन संबंधी और कार्यकाल से जुड़ीं शर्तों जैसे चिकित्सा मानकों / ऊंचाई और वजन में छूट, टैटू, वेतन और भत्ते /ग्रुप इंश्योरेंस एंड ग्रेच्युटी / अवकाश एंटाइटेलमेंट / आयोग का कार्यकाल / कर्तव्य अधिकारी। जानकारी के लिए वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in देखें।

आवेदन पात्रता :
ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अंतिम वर्ष में न्यूनतम कुल 60% अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की हो या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त किया हो।
भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐसे विदेशी विश्वविद्यालय/ कॉलेज / संस्थान से कुल या समकक्ष सीजीपीए/ प्रणाली में 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की हो।
आईएनए में शामिल होने से पहले तक निर्धारित शैक्षिक मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने वाले उम्मीदवार को आईएनए, एझिमाला में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें :
उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण करके आवेदन भरना होगा। आवेदन 18 दिसंबर, 2020 को शुरू हो चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2020 है। या अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Previous articleIndian Army Recruitment 2021: जाॅब अलर्टः इंडियन आर्मी में विभिन्न पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, इस तारीख तक कर सकते आवेदन
Next articleUPSSSC: जाॅब अलर्टः नये साल में 50 हजार से अधिक पदों पर सरकारी जाॅब, अभी से लग जाएं तैयारी में