नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

देशभर से कोरोना पॉजिटिव के आ रहे नए केस के बीच एक राहत भरी खबर है कि विदेश से पांच लाख नई कोरोना टेस्ट किट मिली है। स्वास्थ्य मंत्रालय और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शनिवार को इस चिंता को खारिज कर दिया कि देश में टेस्ट किट की काफी कमी है और कहा कि जांच का दायरा बढ़ाया गया है। उनकी तरफ से यह कहा गया कि पांच लाख नई किट अमेरिका से भारत आई है, जिससे नए केस की जांच का दायरा बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इससे पहले, कोरोना के सीमित जांच होने पर चिंता जाहिर की जा रही थी। विश्लेषकों की तरफ से यह सवाल खड़े किए जा रहे थे कि कोरोना की संख्या देश में कम इसलिए है क्योंकि जांच की सीमित किट है, जबकि वास्तव में संक्रमित लोगों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान, आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि टेस्ट की सुविधा बढ़ाकर उसमें उन लोगों को भी शामिल किया गया जिन्हें सांस की गंभीर बीमारी है। अधिकारी ने बताया कि सर्विलांस और रैंडम सैंपलिंग नहीं की जाएगी क्योंकि जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है।

अधिकारी ने बताया कि 44 निजी लैब को कोरोना वायरस टेस्टिंग की स्वीकृति दी गई है साथ ही रोजाना और ज्यादा लैब को इसमें जोड़ा जा रहा है। यह उन 11 सरकारी सुविधाओं के अतिरिक्त है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस बात पर जोर दिया है कि कोरोन वायरस के चेन को तोड़ने में सोशल डिस्टेंसिंग और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन अहम भूमिका निभाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस श्कोविड-19श् के 149 नए मामले सामने आने के बाद कुल कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 918 हो गयी हैं और दो मरीजों की मौत होने की बाद मृतकों का आंकड़ा 19 हो गया है। केरल में एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस का इलाज करा रहे 69 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई। राज्य में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है।

ताजा खबरें

अनलाॅक-1: देशभर में 30 जून तक के लिए बढ़ा लाॅकडाउन, तीन चरणों में हटाई जाएंगी पाबंदियां, पढ़ें गृह मंत्रालय के निर्देश

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क गृह मंत्रालाय ने शनिवार को लॉकडाउन 5.0 को 30 जून तक बढ़ा दिया है। ...
Read More

मजदूर नेताओं पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों का रक्सौल में रोषपूर्ण प्रदर्शन

मोतिहारी। अशोक वर्मा । रक्सौल जंक्शन के समीप रत्नेश वर्मा ,डिवीजनल सेक्रेटरी , समस्तीपुर डिवीजन के नेतृत्व में ईस्ट सेंट्रल ...
Read More

ट्रक ने दो बाइक सवार को कुचला, एक की हुई मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने किया NH जाम

पीपराकोठी। राजेश कुमार सिंह एनएच पर जीवधारा रामजानकी मंदिर के समीप एक अनियंत्रित ट्रक ने दो बाइक सवार को कुचल ...
Read More

टेक न्यूज: फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना चाहते हैं तो ये बेस्ट डिक्शनरी एप्प अभी कर लें डाउनलोड

टेक्नोटेक डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क क्या आप नए शब्द व अंग्रेजी भाषा पर पकड़ को लेकर परेशान रहते हैं। ...
Read More