Home न्यूज बिहार कैबिनेट के अहम फैसलेः नीतीश कैबिनेट की बैठक में 13 एजेंडों...

बिहार कैबिनेट के अहम फैसलेः नीतीश कैबिनेट की बैठक में 13 एजेंडों पर मुहर, कई विभागों में होगी बहालीए यहां बनेगा अतिथिगृह

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में संवाद में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। नीतीश कैबिनेट की बैठक में 13 एजेंडों पर मुहर लगी है। नीतीश कैबिनेट उड़ीसा के पुरी में अतिथि गृह बनायेगी। आज की कैबिनेट में निर्माण एजेंसी के चयन पर मुहर लगी है। वहींएबिहार कैबिनेट ने कई विभागों में पद के सृजन की स्वीकृति दी है। अब उन विभागों में सृजित पद पर बहाली होगी। बिहार कैबिनेट ने मुंसिफ कोर्ट के लिए 128 कर्मीए डोभी ओपी के लिए 32 पद के सृजन की स्वीकृतिएपुल निर्माण निगम के लिए एक आईटी मैनेजर की स्वीकृतिएभवन निर्माण निगम में वास्तुविद सेवा संवर्ग के लिए 44 पद का सृजन किया गया है।

जगन्नाथपुरी में बिहार का होगा गेस्ट हाउस
बिहार सरकार जगन्नाथपुरी में गेस्ट हाउस बना रही है। निर्माण को लेकर आज कैबिनेट एजेंसी जो निर्माण करेगी उस पर सहमति दे दी है। उड़ीसा के पुरी जिला अंतर्गत बालूखंड ग्राम के श्री जगन्नाथ एनक्लेव में बिहार सरकार को अतिथि गृह निर्माण हेतु आवंटित 0ण्450 एकड़ भूमि पर अतिथि गृह निर्माण के लिए उड़ीसा इंडस्ट्रियल इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के मनोनय की स्वीकृति दी गई है।

बिहार कैबिनेट ने भवन निर्माण विभाग के नियंत्रणाधीन बिहार वास्तविक सेवा संवर्ग के अंतर्गत राज्य के विभिन्न विभागों कार्यालयों निगमों के अधिकारों में पूर्व से स्वीकृत पदों को सम्मिलित करते हुए आवश्यक कुल 44 पदों का सृजन किया गया हैण्बिहार कर्मचारी राज्य एलोपैथिक बीमा चिकित्सा पदाधिकारी नियमावली 2020 की स्वीकृति दी गई हैण्बिहार औद्योगिक प्रशिक्षण सेवा नियमावली 2020 को कैबिनेट ने मंजूरी दी हैण्बिहार में खरीफ विपणन मौसम 2020.21 से बिहार राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम नबार्ड व अन्य वित्तीय संस्थाओं से पैतीस सौ करोड़ रुपए ऋण प्राप्त करने हेतु राज्य की गारंटी प्रदान करने के संबंध में निर्णय लिया गया है.

बिहार में न्याय मंडल गयाए कटिहारए मधुबनीए नवादाए वैशालीए सुपौल के अधीन क्रमशः अनुमंडलीय न्यायालय नीमचक बथानी मनिहारीए फुलपरासए जयनगरए रजौली महुआए निर्मली एवं त्रिवेणीगंज में एक मुंसिफ न्यायालय तथा एक अवर न्यायाधीश सब जज न्यायालय के लिए विभिन्न कोटि के कुल 128 अराजपत्रित कर्मियों के पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई हैण्लोकसभा ध्विधानसभा आम चुनाव ध् उपचुनाव के दौरान निर्वाचन कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मियों के अनुग्रह अनुदान की घटनोत्तर स्वीकृति दी गई है।

गया जिला के शेरघाटी अनुमंडल के डोभी थाना अंतर्गत ग्राम बहेरा में ओपी का सृजन एवं उसके संचालन हेतु कुल 32 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई हैण्बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अधीन आईटी मैनेजर के एक पद के सृजन की स्वीकृति के संबंध में कैबिनेट ने निर्णय लिया है.

 

Previous articleअदालत का फैसलाः दहेज के लिए बहू को केरोसिन छिड़क जिंदा जलाने वाले ससुरालियों को उम्रकैद की सजा
Next articleकोरोना का असर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर भी, फरवरी 21 तक नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं