Home न्यूज ट्रेन में सफर के दौरान अचानक हो जाए तबीयत खराब तो ऐसा...

ट्रेन में सफर के दौरान अचानक हो जाए तबीयत खराब तो ऐसा करने पर सीट पर देखने आएगा डाक्टर

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
ट्रेन में सफर के दौरान कई बार अचानक तबीयत खराब हो जाती है। कभी-कभी स्थिति काफी नाजुक हो जाती है। ऐसी स्थिति में भारतीय रेलवे की मदद से आप सफर के दौरान अपना इलाज कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ट्रेन में तबीयत बिगड़ने पर आपको यह मदद कैसे मिल सकती है।

भारतीय रेलवे में सफर के दौरान यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं तो टीटीई से संपर्क कर सकते हैं। रेलवे नियमों के अनुसार टीटीई को आपकी मदद करनी ही होगी। आपके लिए टीटीई ट्रेन में फर्स्ट एड चिकित्सा की सुविधा लेने की प्रक्रिया को पूरा करेगा। मेडिकल इमरजेंसी में ये किट आपके काम आएगी। इसके अलावा टीटीई रेलवे कंडक्टर को जानकारी दे सकता है।

बता दें कि रेलवे कंडक्टर कंट्रोल रूम से कनेक्ट होता है और वह अगले स्टेशन पर डॉक्टर की मांग कर सकता है। आप 138 नंबर पर तुरंत कॉल करके भी मदद मांग सकते हैं। इसके बाद अगले स्टेशन तक आपके पास डॉक्टर पहुंच जाएंगे। वर्तमान में रेलवे सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहता है।

इसका मतलब ये है कि यदि आपकी तबीयत बिगड़ती है तो आप रेलवे के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर मदद मांग सकते हैं। इसके बाद आपके मामले को रेलवे संबंधित जोन में हस्तांतरित कर देगा। हालांकि इस दौरान आपको अपने पीएनआर, सीट नंबर आदि साझा करने की जरूरत पड़ सकती है।

 

Previous article25 दिसंबर को पीएम के किसान संवाद कार्यक्रम को सफल बनाने की कवायद तेज, प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने की बैठक
Next articleबंगाल दौरे के दूसरे दिन गृह मंत्री अमित शाह ने किया बड़ा रोड शो, कहा- लोग बदलाव के इच्छुक, बंगाल का ही होगा बीजेपी का अगला सीएम