हेल्थ टिप्स। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की समस्याओं से सामना करना पड़ता है। बढ़ती उम्र के साथ अगर आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है, शरीर में एनर्जी की कमी लगने लगती है, कुछ करने को मन नहीं करता, तो ये आपकी लाइफस्टाइल और खान पान से जुड़ी आदतों की वजह से है. हालांकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है आपके शरीर में कुछ बदलाव भी आने लगते हैं. जिसकी वजह से ऊर्जा का स्तर कम होने लगता है, और आप जल्दी थकान महसूस करते हैं. लेकिन अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो आपकी एनर्जी हमेशा बरकरार रहेगी.

 

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपनी जवानी के वक्त वाली एनर्जी वापस मिल जाए तो आपको हमारी दी गई टिप्स जरूर फॉलो करनी चाहिए. हम आपको बढ़ती उम्र के लिए सही डाइट, एक्सरसाइज और कुछ काम की बातें बता रहे हैं, जिन्हें अमल में लाने से आप अपनी बॉडी में पहले वाला लचीलापन ला सकते हैं

1- एक्सरसाइज करें
एक्टिव और एनर्जेटिक रहने के लिए सबसे जरूरी है फिट रहना. इसके लिए आपको एक्सरसाइज को अहमियत को समझना होगा. एक्सरसाइज से हमारे शरीर का ब्लड फ्लो अच्छी तरह काम करता है और मांसपेशियां भी अच्छे से काम करती है. इसके लिए आप नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक, योगा, प्राणायाम, ध्यान या थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जरूर करें. व्यायाम करने से मसल्स मजबूत होती हैं और हड्डियों को ताकत मिलती है. बढ़ती उम्र में आप जितने एक्टिव रहेंगे आप उतने ही फिट रहेंगे और खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे. रोज एक्सरसाइज करने से मूड भी ठीक रहता है.

2- डाइट पर ध्यान दें
उम्र के साथ साथ आपको अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. आप भले ही कम मात्रा में खाएं लेकिन जो भी खाएं वो पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. दरअसल एक उम्र के बाद आप के शरीर की खाने को एनर्जी में बदलने की क्षमता कम होने लगती है और आपका वजन बढ़ने लगता है. इसलिए आपको खाने में मैदा, जंक फूड, चावल और कार्बोहाइड्रेट की संतुलित मात्रा का ख्याल रखना चाहिए. अगर आप लंबे समय से एक जैसी डाइट जैसे ज्यादा चीनी या ऑयली खाना खा रहे हैं तो ये आपके एनर्जी लेवल को कम कर सकता है.

3- खाने में मैग्नीशियम जरूर लें
एक अच्छी डाइट में आपको विटामिन और खनिज मिल जाएंगे. लेकिन शरीर में मैग्नीशियम की भी कमी नहीं होनी चाहिए. एक महिला को प्रतिदिन करीब 300 मिलीग्राम मैग्नीशियम की जरूरत होती है जबकि पुरुष के शरीर को 350 मिलीग्राम की. शरीर में मैग्नीशियम कम होने पर भी एनर्जी घटने लगती है. इसलिए आपको अपने खाने में हर रोज एक मुट्ठी बादाम, मिक्स नट्स, साबुत अनाज, खासकर चोकर अनाज, मछली अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. इससे आपकी बॉडी पूरे दिन एक्टिव फील करेगी.

4- पर्याप्त नींद है जरूरी
अगर आप एक्टिव रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छी नींद लेने की जरूरत है. रोजाना पर्याप्त मात्रा में आराम करना जरूरी है. रिसर्च हालांकि ये भी कहती हैं कि 60 मिनट की हेल्दी पावर नैप ले ली जाए, तो ये 7 घंटे की नींद के मुकाबले हेल्दी है. इसलिए ये जरूरी है कि आप दिनभर के आपने काम काज के बाद रात को एक अच्छी और पर्याप्त नींद जरूर लें. नींद से आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी और आप पूरा दिन एक्टिव रहेंगे. आपका शरीर एनर्जेटिक फील करेगा.

5- गुस्सा और तनाव कम करें
उम्र के साथ गुस्सा कम कर देना आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान है. गुस्सा और टेंशन शारीरिक ऊर्जा का सबसे बड़ा दुश्मन हैं, जो लोग इस उम्र में तनाव में रहते हैं वो उम्र से ज्यादा बूढ़े लगने लगते हैं. तनावग्रस्त रहने को मेडिकल भाषा में श्ऊर्जा जैपरश् भी कहते हैं. चिंता की वजह से तनाव बढ़ता है और चिंता चिता के समान होती है. ये आपको मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से कमजोर कर देती है. भले आप पूरा दिन आराम करें और आपको कोई टेंशन है तो ये आपकी पूरी एनर्जी खत्म कर देगी. इसलिए आप खुद को तनाव मुक्त रखें.

6- ब्लड सैल काउंट और थायराइड टेस्ट कराए
अगर आपको ऊपर दी गई सारी बातों को करने के बाद भी थकान महसूस होती है तो आपको थायराइड और ब्लड सैल काउंट टेस्ट कराना चाहिए. अक्सर बच्चे होने के बाद और पेरिमोनेपॉज के बाद महिलाओं में थायराइड की बीमारी हो जाती है. वहीं ब्लड सैल काउंट टेस्ट से शरीर के अंदर खून की कमी हो जाती है. कहीं आप एनेमिक तो नहीं? एनीमिया की वजह से आपकी बॉडी में एनर्जी कम हो जाती है और आप जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं.

ताजा खबरें

पीपराकोठी में एक ही घर की तीन महिलाएं मिली कोरोना पोजिटिव, तुरकौलिया पीएचसी के लिपिक भी संक्रमित

मोतिहारी। राजेश कुमार सिंह तुरकौलिया में आज फिर मिला दो कोरोना संक्रमित मरीज। पीएचसी तुरकौलिया में कार्यरत लिपिक भी कोरोना ...
Read More

अयोध्या में भूमि पूजन पर राममय हुई मोतिहारी की धरती, कला-संस्कृति मंत्री ने डेढ़ क्विंटल लड्डू चढ़ाया, घर-घर जले दीप

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क विश्व हिन्दू परिषद् एवम् बजरंगदल द्वारा अयोध्या मंे भूमि पूजन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आज ...
Read More

पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक हुए सर्वाधिक 51,706 मरीज, संक्रमण से ठीक होने की दर 67.19 फीसदी, मृत्यु दर भी घटी

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना से एक दिन में सबसे ज्यादा पिछले 24 घंटे में कुल 51,706 लोग ...
Read More

पाकिस्तान को खुश करने के लिए चालबाज चीन ने भारत के अनुच्छेद 370 की समाप्ति पर कही ये बात

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क एलएसी पर भारत से लगातार टकराव का रवैया अपनाए चीन अपने पीठू पाकिस्तान को ...
Read More