Home खेल आईसीसी टेस्ट रैंकिंगः भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में दूसरे...

आईसीसी टेस्ट रैंकिंगः भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर,स्टीव स्मिथ की बादशाहत बरकरार

खेल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मंगलवार को टेस्ट रैंकिंग जारी की। ताजा रैंकिग में भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं। टॉप-10 में कप्तान के अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का भी नाम है। ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बादशाहत बरकरार है। 911 अंकों के साथ वह मौजूदा वक्त में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज हैं। दूसरे क्रम पर आने वाले कोहली उनसे 25 पॉइंट नीचे हैं। कीवी कप्तान केन विलियमसन तीसरे नंबर पर आ गए। युवा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन चैथे, पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम पांचवें और छठे क्रम पर चोटिल डेविड वार्नर का नाम आता है।

2018-19 की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सर्वाधिक रन स्कोरर चेतेश्वर पुजारा सातवें पायदान पर हैं। सौराष्ट्र के इस मजूत बल्लेबाज को 766 रेटिंग पॉइंट मिले हैं। विराट की गैरहाजिरी में संभवतरू अजिंक्य रहाणे ही शेष तीन मैच में कप्तानी संभालेंगे। बड़ी जिम्मेदारी से पहले रहाणे का टॉप-10 में आना उनके आत्मविश्वास के लिए अच्छा होगा। गेंदबाजी में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को ही टॉप-10 में जगह मिल पाई है। पेसर जसप्रीत बुमराह (779) आठवें और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (756) दसवें पायदान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस 904 अंकों के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। फिर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड और कीवी पेसर नील वैगनर का नंबर आता है।
इस सूची में भी टीम इंडिया के दो खिलाड़ी टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। रवींद्र जडेजा तीसरे नंबर पर हैं, उनसे आगे वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर का नाम आता है। अश्विन छठे क्रम पर हैं। टीम रैंकिंग की बात की जाए तो भारत तीसरे नंबर पर फिसल गया। वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करते हुए न्यूजीलैंड ने दूसरा पायदान हथिया लिया। ऑस्ट्रेलिया 116 रेटिंग पॉइंट के साथ नंबर एक टीम है, न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंक हैं। भारत दोनों टीम से दो अंक पीछे यानी 114 अंक लिए बैठा है। टीम इंडिया के पास रैंकिंग में आगे बढ़ने का सुनहरा मौका है, क्योंकि उसे गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के साथ चार मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

Previous articleबिहार में खत्म हो शराबबंदी कानून, कांग्रेस नेता ने सीएम नीतीश को लिखा पत्र, कहा- इससे कोई फायदा नहीं, कीजिए समीक्षा
Next articleटीवी शोज में इंटीमेट सीन्स के लिए डांटने एक्ट्रेस चित्रा ने कर ली थी आत्महत्या, पति हेमनाथ गिरफ्तार