Home खेल आईसीसी ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी, बल्लेबाजों और गेंदबाजों की...

आईसीसी ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी, बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिग में कई बड़े बदलाव

खेल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
आईसीसी ने साल के आखिरी दिन नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी। हाल ही में संपन्न हुए तीन टेस्ट मैचों के बाद बल्लेबाजांेे और गेंदबाजों की रैंकिग में कई बड़े बदलाव हो गए हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष क्रम के बदलाव के तौर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक पर कब्जा कर लिया है। केन विलियमसन को उनकी पिछली पारियों की मदद से रैंकिंग में फायदा हुआ जबकि स्टीव स्मिथ को भारत के खिलाफ सीरीज में कमजोर प्रदर्शन की वजह से बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। नई रैंकिंग के मुताबिक विलियमसन 890 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्टीव स्मिथ 877 अंकों के साथ लुढ़ककर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली 879 अंकों के साथ अभी भी दूसरे स्थान पर बरकरार हैं।

बता दें कि केन विलियमसन ने इसी महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैमिल्टन में 251 रनों की नाबाद पारी खेली थी और हाल ही में संपन्न हुए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भी उन्होंने 129 रन बनाए। वहीं दूसरी तरफ स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ शुरुआती के दोनों मैचों में पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं, उन्होंने अब तक चार पारियों में मात्र 10 रन बनाए हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट पहले टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद सीरीज से हैट गए और पितृत्व अवकाश के लिए स्वदेश लौट आए।

इनके अलावा टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे को उनकी शानदार शतकीय पारी का फायदा मिला है। रहाणे पांच स्थान की छलांग और 784 अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 112 रन बनाने के साथ ही सीरीज में अब तक 181 रन बनाए हैं। उधर भारत की तरफ से शीर्ष दस में शामिल चेतेश्वर पुजारा को उनकी कमजोर प्रदर्शन की वजह से दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह अब 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को बड़ा फायदा हुआ है। नई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने दो स्थान की छलांग लगाई है और अब 804 अंकों के साथ पांचवीं पायदान पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है और वह अब 793 अंकों के साथ दो स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी एक स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर चढ़ गए हैं।

Previous articleयूपी के बुलंदशहर में दसवीं के छात्र ने विवाद में सहपाठी की गोली मार हत्या की, इस बात की थी खुन्नस
Next articleCLAT 2021: क्लैट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 जनवरी से, नोटिफिकेशन हुआ जारी