Home अंतरराष्ट्रीय अपडेट आईसीसी ने किया क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर डिकेड अवॉर्ड्स...

आईसीसी ने किया क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर डिकेड अवॉर्ड्स का ऐलान, धोनी व कोहली का दबदबा, पढ़ें पूरी खबर

खेल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पिछले 10 वर्षों में क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर डिकेड अवॉर्ड्स का ऐलान किया. इस दशक के बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर अपनी बेस्ट वनडे, टेस्ट और टी-20 टीमें चुनी है, जिसमें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी का दबदबा है.

 

आईसीसी की इस दशक की बेस्ट वनडे, टेस्ट और टी-20 तीनों ही टीमों में विराट कोहली को जगह मिली है. साथ ही टेस्ट टीम की कप्तानी उन्हें सौंपी गई है. इसके अलावा भारत के पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक की बेस्ट वनडे और टी-20 टीमों का कप्तान चुना गया है.

भारत को 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी 50 ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया है. इस टीम में धोनी के अलावा दो और भारतीय रोहित शर्मा, विराट कोहली हैं. ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और मिशेल स्टार्क भी इस टीम में चुने गए हैं.

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स दो ऑलराउंडर इस टीम में हैं. दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर टीम के दूसरे स्पिनर हैं. दक्षिण अफ्रीका से एबी डिविलियर्स को भी टीम में जगह मिली है. न्यूजीलैंड से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम में शामिल किए गए हैं.

की इस दशक की वनडे टीमः महेंद सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक की अपनी बेस्ट टी-20 टीम का कप्तान चुना है. इस टीम में भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी हैं. दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज से कीरोन पोलार्ड के अलावा क्रिस गेल को इस टीम में जगह मिली है. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टीम में इकलौते स्पिनर हैं.

टी-20 टीमः महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, कीरोन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.

आईसीसी ने साल 2011 से लेकर साल 2020 तक दशक की बेस्ट टेस्ट टीम का ऐलान भी किया है, जिसमें विराट कोहली कप्तान बने हैं. विराट कोहली के अलावा रविचंद्रन अश्विन को बतौर स्पिन गेंदबाज जगह मिली है.
इस टीम के ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को जगह मिली है. तीन नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और चार नंबर पर कप्तान विराट कोहली को जगह दी गई है. श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगाकारा को भी इस टीम में जगह मिली है. कुमार संगाकारा को बतौर विकेटकीपर इस टीम में चुना गया. पांचवें नंबर पर स्टीव स्मिथ और छठे नंबर पर कुमार संगाकारा हैं. बेन स्टोक्स बतौर हरफनमौला खिलाड़ी टीम में आए हैं. तेज गेंदबाजी का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड पर है.

आईसीसी की इस दशक की टेस्ट टीमः विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगाकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ड ब्रॉड, जेम्स एंडरसन.

भारत की दो अनुभवी खिलाड़ियों मिताली राज और झूलन गोस्वामी को आईसीसी ने अपनी इस दशक की महिला वनडे टीम में चुना है. इस वनडे टीम की कप्तान ऑस्ट्रेलिया के मेग लेनिंग हैं. लेनिंग के अलावा ऑस्ट्रेलिया से एलिसा हिली और एलिसा पैरी को भी इस टीम में चुना गया है. वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और अनीसा मोहम्मद को भी टीम में जगह मिली है. इंग्लैंड से साराह टेलर इकलौती खिलाड़ी हैं. न्यूजीलैंड से सूजी बेट्स भी अकेली हैं. दक्षिण अफ्रीका से डॉन वॉन निएकेर्क और मारिजाने कैप हैं.

आईसीसी की इस दशक की महिला वनडे टीमः मेग लेनिंग (ऑस्ट्रेलिया), सुजी बेट्स, मिताली राज, स्टेफनी टेलर, साराह टेलर (विकेटकीपर), एलिसा पैरी, डॉन वॉन निएकेर्क मारिजाने कैप, झूलन गोस्वामी, अनिसा मोहम्मद.
भारत की टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और पूनम यादव आईसीसी की इस दशक की महिला टी-20 टीम में जगह बना पाने में सफल रही हैं. हरमनप्रीत को हालांकि इस टीम का कप्तान नहीं बनाया गया. ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग टीम की कप्तान हैं.

सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली और न्यूजीलैंड की सोफी डीवाइन पर है. तीसरे नंबर पर सुजी बेट्स और चैथे नंबर पर कप्तान हैं. इसके बाद हरमनप्रीत, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर, डिएंड्रा डॉटिन, ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी, इंग्लैंड की अन्या श्रब्सोल, ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट और पूनम यादव हैं.
आईसीसी की इस दशक की महिला टी-20 टीमः मेग लेनिंग (कप्तान), एलिसा हिली (विकेटकीपर), सोफी डेवाइन, सुजी बेट्स, हरमनप्रीत कौर, स्टेफनी टेलर, डिएंड्रा डॉटिन, एलिसा पैरी, अन्या श्रब्सोल, मेगन शट और पूनम यादव.

Previous articleऔरंगाबाद में इस परीक्षा केन्द्र पर बीपीएससी के परीक्षार्थियों ने किया जमकर हंगामा, परीक्षा का किया बहिष्कार
Next article55 साल के हुए बाॅलीवुड के दबंग सलमान खान, इस अंदाज में सेलिब्रेट किया बर्थडे