Home न्यूज होली स्पेशलः होली के अवसर पर इन हेल्दी डिशेज को करें ट्राई,...

होली स्पेशलः होली के अवसर पर इन हेल्दी डिशेज को करें ट्राई, ऐसे बनाएं सेहतमंद ठंडाई

फीचर डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
भारत में कोई भी त्यौहार हो वह बिना स्वादिष्ट पकवान और मिठाइयों के कभी पूरा नहीं होता। यहां तक कि लोग त्योहार का इसलिये भी इंतजार करते हैं ताकि उन्हें घर का बना हुआ टेस्टी पकवान खाने को मिले। इस बार होली पर आप इन हेल्दी डिशेज को ट्राई कर सकते हैं।

इस बार अलग स्टफिंग कर बनाएं गुजिया- होली पर घरों में कई तरह की मिठाइयां बनती हैं. इनमें से गुजिया खासतौर से होली स्पेशल स्वीट्स में शामिल है, आइए जानते हैं इस बार कैसे बनाएं गुजिया को अलग-

गुड़ की स्टफिंग-
गुड़ को बारीक-बारीक काट लें। कड़ाही में 1 टीस्पून घी डालें और गरम होने दें। अब इसमें गुड़ डालें और धीमी आंच पर गुड़ को पिघलने दें। बीच-बीच में चलाते रहें। गैस बंद कर इसमें बारीक कटे काजू और बादाम, चिरौंजी, किशमिश और इलायची पाउडर डालकर एक साथ मिलाएं। इस मिक्सचर को ठंडा करके ही गुजिया की स्टफिंग करें।

ड्राई फ्रूट्स स्टफिंग-
ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग के लिए कसे नारियल में बारीक कटे बादाम, पिस्ता, काजू, थोड़े से बारीक कटे खजूर, किशमिश और जरा सी दालचीनी डालकर स्टफिंग तैयार करें।

होली पर बनाएं कलरफुल हेल्दी स्मूदी-
कलरफुल हेल्दी स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कीवी को छीलकर टुकड़ो में काट लें। अब दूसरे बाउल में स्ट्रॉबेरी भी काट लें। अब कीवी में दही, शक्कर और क्रीम डालकर अच्छे से फेंट लें। ठीक इसी तरह स्ट्रॉबेरी बाउल में भी दही, शक्कर और क्रीम डालकर अच्छे से फेंट लें। सर्विंग गिलास में पहले स्ट्रॉबेरी का मिश्रण और फिर इसके ऊपर कीवी का मिश्रण डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

ड्रिंक में सर्व करें छाछ या पन्ना-
लोग होली पर मेहमानों को अकसर कोल्ड ड्रिंक सर्व करते हैं। लेकिन इस बार कोविड में सेहत का ध्यान रखते हुए छाछ या घर में बना पन्ना सर्व कर सकते हैं। होली के दिन इतना सब खाने के बाद ये ड्रिंक्स डाइजेस्ट करने में मदद करती हैं।

ऐसे बनाएं पारंपरिक ठंडाई
भारतीय पारंपरिक ठंडाई के बिना होली का सेलिब्रेशन अधूरा लगता है। स्वादिष्ट होने के साथ यह ड्रिंक सेहतमंद के लिए भी फायदेमंद है, जो आपको पूरा दिन तरोताजा व एनर्जेटिक रखती है। ना सिर्फ उत्सव बल्कि गर्मियों में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है। ऐसे में इस बार आप होली पर शाही ठंडाई बनाकर उसका लुफ्त उठा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी…

इसके लिए आपको चाहिए…
सौंफ पाउडर – 1 टीस्पून
तरबूज के बीज – 1 टीस्पून
खसखस – 1 टीस्पून
सूखी गुलाब की पंखुड़ियां – 3 टेबलस्पून
चीनी – 1 कप
काली मिर्च मसाला – 8 छोटी चम्मच
हरी इलायची – 4
बादाम – 6
पिस्ता – 6
काजू – 6
ठंडा दूध – जरूरत अनुसार
केसर – जरूरत अनुसार
पानी – जरूरत अनुसार

ठंडाई बनाने की रेसिपी
1. इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में खसखस, बादाम, पिस्ता, काजू, गुलाब की पंखुड़ियां, तरबूज के बीज, काली मिर्च, इलायची, सौंफ को मिलाकर पानी में भिगो दें।
2. कुछ देर बाद इसमें थोड़ा-सा केसर डालें और 3-4 घंटे के लिए छोड़ दें।
3. इसके बाद सारी सामग्रियों को पीसकर पतला पेस्ट बना लें।
4. एक कॉटन या सूती कपड़े में सामग्री को डालकर ठंडाई को बाउल में छानें।
5. अब बाउल में चीनी और ठंडा दूध डालकर 2 से 3 मिनट तक शेक करते हुए अच्छी तरह मिलाएं।
6. लीजिए आपकी ठंडाई बनकर तैयार है। अब आप इसे सर्व करें।