Home लाइफ स्टाइल होली से स्कीन को पहुंचता है नुकसान, रंग निकालने के लिए इस...

होली से स्कीन को पहुंचता है नुकसान, रंग निकालने के लिए इस तरह के स्क्रब का करें इस्तेमाल

त्वचा से रंग निकालने के लिए आप स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होली के रंग छुड़ाने के लिए स्क्रब का चुनाव बहुत ध्यान से किया जाता है। स्क्रब का चुनाव स्किन टाइप को ध्यान में रख करना जरूरी है।

फीचर डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
होली के रंग सिर्फ त्वचा को रंगते नहीं है, बल्कि त्वचा को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाते हैं। इन रंगों की वजह से स्किन कई महीनों तक रूखी, बेजान और डल दिखती है। हम मस्ती से होली तो खेल लेते हैं, लेकिन रंगों का असर हमारी स्किन पर महीनों तक साफ दिखता है। केमिकल बेस कलर स्किन का सारा रूप रंग छीन लेते हैं, धूप में पानी के रंगों से खेलने से स्किन का प्राकृतिक तेल यानि सीबम को नुकसान पहुंचता है, ऐसे में आपको अपनी स्किन की खास केयर करते हुए स्किन से रंगों को निकालना जरूरी है।

त्वचा से रंग निकालने के लिए आप स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। होली के रंग छुड़ाने के लिए स्क्रब का चुनाव बहुत ध्यान से किया जाता है। स्क्रब का चुनाव स्किन टाइप को ध्यान में रख करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो भूलकर भी हार्ड स्क्रबिंग एजेंट का प्रयोग नहीं करें। स्क्रब करते समय ध्यान दें कि ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल नहीं हो। आइए जानते हैं कि होली का रंग निकालने के लिए और स्किन की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हम कौन से स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूध और बेसन का स्क्रबः

दूध और बेसन का पेस्‍ट बना कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्‍ट सूख जाए तब इसे गीले हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो कर उस पर लोशन लगा लें।

मसूर दाल स्‍क्रब लगाएंः

1 चम्‍मच, 1 चम्‍मच बादाम पावडर और कुछ बूंद दूध और 2-3 बूंद नींबू के रस कि मिला कर

पेस्‍ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद इसे गीले हाथों से स्‍क्रब कर के छुड़ाएं1

कैलामिन पाउडर स्‍क्रबः

2 चम्‍मच कैलामिन पाउडर में 1 चम्‍मच शहद और कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाएं। इस पैक को पूरे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। फिर इसे गीले हाथों से साफ करें। उसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा स्‍क्रबः

एलोवेरा जेल और नींबू का रस एक साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार करें। फिर रूई ले कर जेल में डुबो कर चेहरे पर रगड़ कर रंग छुड़ाएं। इसे तब तक करें जब तक कि रंग चेहरे से छूट ना जाए।

होली खेलने के बाद शॉवर लेने में देर नहीं करें, वरना रंग स्किन पर लंबे समय तक रहेंगे।

नींबूः

नींबू को मोटे टुकड़े में काटें और उसे चेहरे के उस हिस्‍से पर रगड़े जहां रंग गहरा है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो कि गाढ़े रंग को आराम से छुड़ा देगा।

आम के पाउडर का स्‍क्रब

थोड़ा सा आम का पावडर पानी में भिगो कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर सुखा लें और फिर उसे गीले हाथों से रगड़ कर साफ कर लें।