– मोतिहारी के जानेमाने फिजियोथैरेपिस्ट डा. उमेश चंद्रा ने दी यह सलाह

हेल्थ टिप्स। डा. उमेश चंद्रा
अनियमित जीवन शैली और खानपान की अनदेखी शरीर को सर्दी झेलने की क्षमता को कम कर देती है। सर्दी -जुकाम के साथ-साथ कंधो, घुटनों और टखनों में दर्द की समस्या बढ़ने लगती हैं । अगर शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो, तो पुराने दर्द भी उभर आते है । ऐसे में मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए पहले से सावधान हो जाना ही बेहतर रहता है। ऐसे में क्या करें ?

डाइट में करें सुधार

–खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो शरीर को गर्म रखें और वजन न बढ़ने दें। वजन बढ़ना जोड़ों पर अधिक दबाव डालता है । मसालों में काली मिर्च, हल्दी ,दालचीनी शरीर को गर्म रखते हैं । अखरोट, पिस्ता, काजू, किसमिस ,मूंगफली और बादाम मिलाकर एक या दो मुट्ठी सूखे मेवा के साथ खाना भी फायदेमंद रहता है। मौसमी संतरा, किन्नू जैसे मौसमी फल और ब्रोकली ,हरी सब्जियां ।जैसे पालक ,सोया ,राय का साग जरूर खाएं। इससे गठिया ,जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है ।

पानी पीना जरूरी—

सर्दियों में प्यास कम लगती है ,ऐसे में पानी की कमी कभी कभी जोड़ों और मांसपेशियों को सख्त बना देती है ।बेहतर है कि गुनगुना पानी पीते रहे ,पानी की पूर्ति भी होगी और संक्रमण का असर भी कम होगा।

सावधानियां —–

गर्म भोजन ही खाएं, खाने के बाद गर्म पानी पिए ,फ्रिज में रखे फलों और सब्जियों को आधा घंटा गुनगुना पानी में धोने के बाद ही इस्तेमाल करें ।शरीर की सक्रियता बढ़ाने और वजन काबू में रखने से जोड़ों के दर्द में सुधार आता है । वजन घटाने और जोड़ों को मजबूत करने वाले व्यायाम जरूर करें ।अगर जोड़ों में दर्द रहता है तो योग्य फिजियोथेरेपिस्ट की मदद ले ।
कड़ी मेहनत वाले काम ना करे ,तो स्ट्रेचिंग से भी लाभ मिलता है ।

ब्रिस्क वॉक (तेज गति से पैदल चलें )
इससे शरीर का रक्त संचार बेहतर होगा ,शरीर को गर्मी भी मिलेगी ,। गर्म पानी से नहाएं। अगर गर्म पानी वाला टब हो तो उस में नहाने से जोड़ों को आराम मिलता है।

रखें खास ख्याल—–

अगर बड़े ,बुजुर्गों बच्चों और महिलाओं में स्थाई रूप से जोड़ों के दर्द की समस्या रहती हो तो सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट से मिलना चाहिए ।

लेखक — डॉक्टर उमेश चंद्र, सीनियर फिजियोथैरेपिस्ट
पेन एंड पारालाईसिस क्लिनिक, टाउन थाना से पूरब, एमजेके गल्र्स स्कूल के पीछे, मोतिहारी।

ताजा खबरें

कोराना संकट के बीच पाक की नापाक साजिश, सीमा पर 230 आतंकी लाॅन्च पैड, भारत में घुसपैठ की फिराक में

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना वायरस से खुद बुरी तरह जूझ रहा पाकिस्तान अपनी हरकत से बाज नहीं ...
Read More

कलवार सेवा समिति ट्रस्ट ने सफाईकर्मियों को किया सम्मानित, मास्क व सैनेटाइजर का किया वितरण

सुगौली। दुर्गा भास्कर व्यवसायी मंच द्धारा गुरुवार को नगर में कर रहे सफाई कर्मियों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया ...
Read More

कोरोना अपडेटः कोरोना से जंग को अरेराज अस्पताल तैयार, आमजनों को किया जा रहा जागरूक, जसौली पट्टी में सेनेटाइजर और ब्लीचिंग का हुआ छिड़काव

मोतिहारी। एके झा अरेराज शिवनगरी का अनुमंडलीय अस्पताल कोरोना वायरस के उन्मूलन को लेकर पूर्णतः अलर्ट होकर कार्य कर रहा ...
Read More

कोटवाः बैंक परिसर में मदद करने के नाम पर उच्चके ने महिला के 35 हजार उड़ाये

मोतिहारी। एके झा कोटवा थाना क्षेत्र के स्थानीय बाजार स्थित सेंट्रल बैंक के पास से उचक्कों ने गुरुवार की दोपहर ...
Read More