फीचर डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में ऑनलाइन कार्रवाई जुड़ने के बाद इस प्रक्रिया में काफी सरलता आई थी. लेकिन अब इस प्रक्रिया को और भी आसान व समय बचाने वाली बनाया गया है. पासपोर्ट बनवाने के लिए जिस पुलिस वेरिफिकेशन 21 दिनों का समय लगता था अब वह काम कुछ ही घंटों में हो जाएगा. इसके लिए अब थाने या चैकी के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे. इस काम को भी लगभग ऑनलाइन कर दिया गया है.

ये होगा नया सिस्टम
इस नई प्रक्रिया में एम पासपोर्ट एप का इस्तेमाल किया जाएगा. आवेदक के सभी दस्तावेज इस एप पर अपलोड कर दिए जाएंगे. इसी एप पर जिले का एसएसपी ऑफिस भी दस्तावेजों को देख सकेगा. आवेदक के संबंधित थाने में भी इसकी सूचना दी जाएगी.

थाने में होगा टेबलेट

इस पूरी प्रक्रिया की खास बात यह है कि थाने पर नोडल पासपोर्ट पुलिसकर्मी को एक टेब दिया जाएगा. अब पुलिसकर्मी पासपोर्ट आवेदक के घर जाकर दस्तावेजों की फोटो लेगा और फिर उसी पर आवेदक के हस्ताक्षर लेकर वहीं से एसएसपी ऑफिस भेज देगा. जहां से वह दस्तावेज पासपोर्ट ऑफिस चले जाएंगे. ऐसे में दिनों का काम कुछ घंटों में ही हो जाएगा. इस संबंध में पुलिसकर्मियों को लखनऊ में एक ट्रेनिंग भी दी गई है.

अभी तक ये थी प्रक्रिया
अभी तक पासपोर्ट बनवाने के दौरान आवेदक के दस्तावेजों को सत्यापन के लिए एसएसपी कार्यालय भेजा जाता था. जहां से दस्तावेज संबंधित थाने में जाते थे. फिर दस्तावेजों के सत्यापन के लिए थाने में आवेदक और उसके दो पड़ोसियों को बुलाया जाता था. उनके बयानों के आधार पर पुलिस रिपोर्ट तैयार कर फाइल को वापस एसएसपी कार्यालय भेजती थी. इस काम में कम से कम 10 से 12 दिन का समय लगता था. हालांकि पासपोर्ट कार्यालय की ओर से सत्यापन के लिए तय वक्त 21 दिन दिया जाता है.

ताजा खबरें

उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में एक जवान शहीद, सेना भी दे रही मुंहतोड़ जवाब

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में एलओसी पर उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में ...
Read More

इंस्टाग्राम पर भी छाए पीएम मोदी,फालोअर्स की संख्या 3 करोड़ पार

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क अमेरिका में हाउडी मोदी समारोह के सफल आयोजन के बाद अब पीएम मोदी इंस्टाग्राम ...
Read More

626 संबद्ध अंतरवर्ती महाविद्यालयों व विद्यालयों की मान्यता समाप्त करना सरकार का तुगलकी फरमानः डा.अनुजा

मोतिहारी। पप्पू सिंह शिक्षक महज एक व्यक्ति नहीं, आज एक नागरिक नहीं, शिक्षक बेहतरीन व्यक्तियों का निर्माता है। शिक्षक कर्तव्य ...
Read More

NEWS BRIEF: गोविंदगंज में विधुत स्पर्शाघात से युवक की मौत

मोतिहारी। एके झा गोविंदगंज थाना क्षेत्र की पीपरा पंचायत के नयका टोला में शनिवार की रात विधुत स्पर्शाघात से युवक ...
Read More