– इस बीमारी का भी नहीं होगा असर, रहेंगे लंबे गुच्छे

पीपराकोठी। राजेश कुमार सिंह

मूंग की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। विकसित नई किस्म 70 दिनों के बजाय अब मात्र 55 दिनों में तैयार होगी। जो पीला मोजैक जैसे भयंकर रोग से प्रभावहीन रहेगा। वाराणसी के कुदरत कृषि शोध संस्थान द्वारा विकसित इस किस्म का नाम कल्याणी रखा गया है। उक्त किस्म 55 दिन में पककर तैयार हो जाएगी। आमतौर पर मूंग की फसल 65-70 दिन में पकती है।

इसकी खासियत यह है कि इसके लंबे गुच्छे रहेंगे, फली गहरे हरे रंग की होगी। ये कई तरह के रोग अवरोधी भी है। जिससे इसमें रोग लगने का भी खतरा नहीं रहेगा। इस किस्म में प्रति एकड़ छह-सात क्विंटल उत्पादन होता है। और बीज प्रति एकड़ छह किलो ही लगता है। मूंग कल्याणी किस्म की बुवाई करने से जमीन की उर्वराशक्ति में बढ़ोत्तरी होती है। साथ ही फसल कटने के बाद हरी खाद भी तैयार हो जाती है। पीला मोजेक, चूर्णित आसिता रोग के प्रति सहनशील रहेगा।

ऐसे होगी बुआई:

केविके हेड डॉ. अरबिंद कुमार ने बताया कि बीजशोधन पांच ग्राम प्रति किलोग्राम बीज की दर से राइजोबियम कल्चर से बीज का शोधन करके ही बुवाई करनी चाहिए। शोधन के बाद बीज छाया में सुखाकर बुवाई करें।जायद सीजन में 25 से 30 किलोग्राम बीज प्रति हेक्टेयर बुवाई करनी चाहिए। बताया कि कतार से कतार की दूरी 20 से 25 सेमी पर रखें। जबकि खरीफ सीजन 15 से 20 किलो बीज प्रति हेक्टेयर लाभदायक होगा। बुवाई जून-जुलाई में करें। कतार से कतार की दूरी 30 व पौधों की दूरी चार सेमी रखना चाहिए।

ताजा खबरें

कोराना संकट के बीच पाक की नापाक साजिश, सीमा पर 230 आतंकी लाॅन्च पैड, भारत में घुसपैठ की फिराक में

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क कोरोना वायरस से खुद बुरी तरह जूझ रहा पाकिस्तान अपनी हरकत से बाज नहीं ...
Read More

कलवार सेवा समिति ट्रस्ट ने सफाईकर्मियों को किया सम्मानित, मास्क व सैनेटाइजर का किया वितरण

सुगौली। दुर्गा भास्कर व्यवसायी मंच द्धारा गुरुवार को नगर में कर रहे सफाई कर्मियों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया ...
Read More

कोरोना अपडेटः कोरोना से जंग को अरेराज अस्पताल तैयार, आमजनों को किया जा रहा जागरूक, जसौली पट्टी में सेनेटाइजर और ब्लीचिंग का हुआ छिड़काव

मोतिहारी। एके झा अरेराज शिवनगरी का अनुमंडलीय अस्पताल कोरोना वायरस के उन्मूलन को लेकर पूर्णतः अलर्ट होकर कार्य कर रहा ...
Read More

कोटवाः बैंक परिसर में मदद करने के नाम पर उच्चके ने महिला के 35 हजार उड़ाये

मोतिहारी। एके झा कोटवा थाना क्षेत्र के स्थानीय बाजार स्थित सेंट्रल बैंक के पास से उचक्कों ने गुरुवार की दोपहर ...
Read More