फीचर डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

महंगाई के इस दौर में सभी लोग अपना पैसा को दोगुना-तिगुना करने के लिए तरह-तरह की स्कीम्स का सहारा लेते हैं। आपको हम पोस्ट ऑफिस की तीन ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करने से आपको मोटा मुनाफा होगा।

पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रविडेंट फंड खाते से आम लोगों को काफी फायदा होता है। इस खाते में आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये जमा करने होंगे। ध्यान रहे कि इसके तहत आप एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं करा सकते है। इसका मेच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसके तहत आपको सालाना आठ फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप महज 100 रुपये में पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता खुलवा सकते हैं। इतना ही नहीं, इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स फ्री होता है। इसके साथ ही खाता खुलने के तीसरे वित्त वर्ष से आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि खाता

सुकन्या समृद्धि खाता आपके लिए लाभदायक हो सकती है। इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए एक वित्त वर्ष में कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की जरूरत होती है। ब्याज की बात करें, तो इस स्कीम में आपको सालाना 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। खास बात ये है कि इस स्कीम के तहत आप एक माह या एक साल में कितनी भी बार पैसे जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर किसी वित्त वर्ष में आपके खाते में एक हजार रुपये जमा नहीं होते हैं, तो आपका खाता बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगेगा, जिसके बाद आपका खाता दोबारा शुरू होगा। हालांकि यह योजना उनके लिए है जिनकी बेटियां हो और उसकी उम्र दस साल से कम हो।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आपको निश्चित अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा और काफी फायदा होगा। इस योजना के तहत आपको सालाना 8.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है और आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा।

इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। योजना का मेच्योरिटी पीरियड पांच साल का है। हालांकि इसके तहत एक साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल किया जा सकता है। प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है।

वहीं दो साल बाद एक फीसदी राशि कटती है।
खास बात यह है कि आप जब चाहें अपना खाता दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करा सकते हैं। साथ ही आप अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।

ताजा खबरें

मधुबन में ट्रैक्टर की चपेट में आने से 10 वर्षीय बालक की मौत, दूसरा घायल, विरोध में सड़क जाम

मोतिहारी। एके झा पूर्वी चंपारण जिले के मधुबन में सड़क हादसे में एक बालक की मौत के बाद लोगों का ...
Read More

बगहा में गणतंत्र दिवस पर फैंसी क्रिकेट मैच, नागरिक एकादश ने प्रशासन एकादश को हराया

बेतिया डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बगहा अनुमंडल के खेल मैदान पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रशासन एकादश और ...
Read More

पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, कहा- हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं, खेलो इंडिया की जमकर तारीफ

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर ‘मन की बात’ की। कहा कि जो ...
Read More

अयोध्या में अगले तीन माह के अंदर शुरू हो जाएगा रामलला के मंदिर का निर्माण, फरवरी में होगा ट्रस्ट का गठन

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क अयोध्या में जल्द ही भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य का शुभारंभ होगा। इसके लिए ...
Read More