फीचर डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क

महंगाई के इस दौर में सभी लोग अपना पैसा को दोगुना-तिगुना करने के लिए तरह-तरह की स्कीम्स का सहारा लेते हैं। आपको हम पोस्ट ऑफिस की तीन ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करने से आपको मोटा मुनाफा होगा।

पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रविडेंट फंड खाते से आम लोगों को काफी फायदा होता है। इस खाते में आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपये जमा करने होंगे। ध्यान रहे कि इसके तहत आप एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं करा सकते है। इसका मेच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसके तहत आपको सालाना आठ फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप महज 100 रुपये में पब्लिक प्रविडेंट फंड खाता खुलवा सकते हैं। इतना ही नहीं, इनकम टैक्स ऐक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स फ्री होता है। इसके साथ ही खाता खुलने के तीसरे वित्त वर्ष से आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि खाता

सुकन्या समृद्धि खाता आपके लिए लाभदायक हो सकती है। इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए एक वित्त वर्ष में कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की जरूरत होती है। ब्याज की बात करें, तो इस स्कीम में आपको सालाना 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। खास बात ये है कि इस स्कीम के तहत आप एक माह या एक साल में कितनी भी बार पैसे जमा कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर किसी वित्त वर्ष में आपके खाते में एक हजार रुपये जमा नहीं होते हैं, तो आपका खाता बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगेगा, जिसके बाद आपका खाता दोबारा शुरू होगा। हालांकि यह योजना उनके लिए है जिनकी बेटियां हो और उसकी उम्र दस साल से कम हो।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आपको निश्चित अवधि में अच्छा रिटर्न मिलेगा और काफी फायदा होगा। इस योजना के तहत आपको सालाना 8.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है और आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलेगा।

इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। योजना का मेच्योरिटी पीरियड पांच साल का है। हालांकि इसके तहत एक साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल किया जा सकता है। प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है।

वहीं दो साल बाद एक फीसदी राशि कटती है।
खास बात यह है कि आप जब चाहें अपना खाता दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करा सकते हैं। साथ ही आप अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।

ताजा खबरें

विपक्ष के भारी हंगामे व नारेबाजी के बीच राज्य सभा में पास हुए कृषि संबंधी दो विधेयक, बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने कही ये बात

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क विपक्ष के भारी हंगामे व नारेबाजी के बीच राज्य सभा में कृषि संबंधी दो ...
Read More

अभिनेत्री पायल घोष ने बड़बोले फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर लगाया यौन शोषण का आरोप

मनोरंजन डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क अभिनेत्री पायल घोष ने बड़बोले फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप पर यौन शोषण का आरोप ...
Read More

ब्रेकिंगः कोरोना ने तुरकौलिया के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की ली जान, मिले 65 नए पोजिटिव

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क पूर्वी चंपारण में कोरोना से मरने वालों का सिलसिला जारी है। कोरोना ने तुरकौलिया के ...
Read More

मधुबन से हार्डकोर नक्सली केदार को दबोचा गया, पूर्व मंत्री के घर धमाका व थाने पर हमले का आरोपी

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क मोतिहारी पुलिस ने मधबुन से एक हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया है। यह नक्सली पूर्व ...
Read More