Home न्यूज डीएम ने पताही के बोकाने कला के पैक्स में धान क्रय केंद्र...

डीएम ने पताही के बोकाने कला के पैक्स में धान क्रय केंद्र का किया शुभारंभ, की कृषि टास्क फोर्स की बैठक

मोतिहारी। नीरज कुमार सिंह
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पताही प्रखंड अंतर्गत बोकाने कला के पैक्स में धान क्रय केंद्र का शुभारंभ किया । धान क्रय केंद्र पर हो रहे कार्यो के बारे में जानकारी ली वहीं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। वही शुभारंभ के दौरान जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं को ले किसानों से बातचीत की। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में किसानों को भगवान बताया। शुभारंभ के बाद जिलाधिकारी ने बोकाने कला के मिश्रा टोला में की कृषि टास्क फोर्स की बैठक की।

बैठक के दौरान किसानों ने जिलाधिकारी के कार्यों की सराहना की। जिलाधिकारी ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को सेवामुक्त करने का दिया आदेश। उक्त बैठक के बाद जिलाधिकारी ने खेतों का किया निरीक्षण। किसानों से बातचीत कर खेतों में लगाये गए फसलों के बारे में ली जानकारी।

उन्होंने कहा कि हम कितने ठीक ह,ै इसे भी देखने की जरूरत है लेकिन जो किसान सक्षम है। वही आगे बढ़े हैं। सरकारी व्यवस्था आपके सहयोग के लिए है। आप उस पर निर्भर ना रहें। व्यवस्था का लिमिटेशन होता है। इंटीग्रेटेड फार्मिंग सेंटर और केवीकेए से जानकारी आवश्यक रूप से प्राप्त करें। जिससे उन्नत खेती आप कर सके और उससे आपकी आर्थिक और माली हालत सुधरेगी। अच्छी खेती के गुर सीखने चाहिए। काला धन और काला गेहूं की खेती हम देखने गए थे। विश्वास रखें पदाधिकारी आपके बीच के ही हैं। जिनसे आप जानकारी प्राप्त कर सभी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं हम सभी मिलकर व्यवस्था को बनाते हैं। राजकीय नलकूप की जो भी खामियां हैं, उसे दूर कराया जाएगा। खाद, बीज खरीदने पर रसीद मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। सड़क और पुल का एप्रोच रोड बना दिया जाएगा। सभी पंचायतों को धान अधिप्राप्ति हेतु टैग कर दिया गया है। धान क्रय करने का लक्ष्य बढ़ा दिया गया है। 1888 रुपए ग्रेड वन धान का कीमत है और 1868 रुपए सामान्य धान का कीमत है ।किसान से धान पैक्स खरीद करेगा। इस जिले का लक्ष्य 80 हजार मैट्रिक टन है। क्वालिटी कंट्रोल पर भी विचार किया जाएगा। जिलाधिकारी ने 10 किसानों से समस्याओं के बारे में जानकारी ली और समाधान का आश्वासन दिया। जिला कृषि पदाधिकारी ने विस्तारपूर्वक कृषि योजनाओं की जानकारी दी। कृषि टास्क फोर्स की बैठक में कृषि विभाग के अधिकारी समेत सहकारिता विभाग के भी पदाधिकारी मौजूद थे।

उक्त मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सहायक निदेशक उद्यान, जिला पशुपालन पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

 

Previous articleअंतराष्ट्रीय रेत कला उत्सव 2020 में भाग लेने चंपारण के सैंड आर्टिस्ट मधुरेन्द्र ओडिसा रवाना
Next articleबिहार के सिवान में सनकी पति ने पत्नी व पांच बच्चों को धारदार हथियार से काटा, चार बच्चों की मौत, बेटी व पत्नी की हालत गंभीर