Home न्यूज धान अधिप्राप्ति की समीक्षा के बाद बोले डीएम, लक्ष्य के अनुरूप करें...

धान अधिप्राप्ति की समीक्षा के बाद बोले डीएम, लक्ष्य के अनुरूप करें खरीदारी नहीं तो नपेंगे संबंधित बीसीओ, तीन का वेतन स्थगित

मोतिहारी। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने धान अधिप्राप्ति की प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी एवं पैक्सों के अध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रखंड वार समीक्षा की। जलाधिकारी ने सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी पैक्सों में धान क्रय दिए गए लक्ष्य के अनुरूप 10 एमटी प्रतिदिन प्रतिपैक्स खरीदना सुनिश्चित करें और 48 घंटे के अंदर किसानों को इसका भुगतान करें। जो बीसीओ लक्ष्य से पीछे रहेंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। सभी पैक्स अध्यक्षों ने जिलाधिकारी से एलपीसी की समस्या बताई और सीसी लिमिट बढ़ाने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया है कि कैंप मोड में सीओ एलपीसी किसानों को निर्गत करेंगे ।सभी सीओ इसे कराना सुनिश्चित करें। जिस पैक्स का परफॉर्मेंस अच्छा रहेगा । उनका सीसी लिमिट बढ़ाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसानों का रजिस्ट्रेशन तेजी से करायें। साथ ही मिलों का टैगिंग तेजी से कराएं। एक सप्ताह के अंदर सीएमआर लेना शुरू कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी और प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। कृषि चैपाल में ही सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं सहकारिता पदाधिकारी धान क्रय का बैनर लगाएंगे प्रचार प्रसार करेंगे । किसानों को जानकारी देंगे। जिससे किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सके और अपना धान सरकारी क्रय केंद्र पैक्सों के दे सके। जिला आपूर्ति पदाधिकारी धान अधिप्राप्ति का प्रतिदिन समीक्षा करेंगे।
जिलाधिकारी ने अनुमंडल वार समीक्षा के लिए पदाधिकारियों की टीम को लगाया है। उप विकास आयुक्त धान अधिप्राप्ति की समीक्षा शुक्रवार को करेंगे ।जिलाधिकारी शनिवार को इसकी समीक्षा करेंगे….
आज की बैठक से अनुपस्थित अरेराज, रक्सौल और छौडादानो के प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी का आज का वेतन स्थगित रखने और उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ,प्रखंड कृषि पदाधिकारी को प्रखंड में कैंप मोड में किसानों का रजिस्ट्रेशन करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने सहकारिता पदाधिकारी को धान क्रय संबंधी प्रचार प्रसार रथ सभी अनुमंडल में चलाने का निर्देश दिया है ।जिससे किसानों के बीच जागरूकता हो और वे अपना धान सरकारी क्रय केंद्र पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर बेच सकें…..
ए ग्रेड धान का कीमत 1888 रुपये है एवं सामान्य धान का कीमत 1868 रुपए है। इस जिले का धान क्रय का लक्ष्य 1 लाख 20,000 मीट्रिक टन है। आज की बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, धान अधिप्राप्ति के नोडल पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक एवं अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

Previous articleबच्चों के शोषण के विरोध मेें बाल संरक्षण समिति की बैठक
Next articleहंगामे के बीच कर्नाटक विधानसभा ने पारित किए गोवंश वध रोकथाम विधेयक, गाय व बछड़ों को मारना दंडनीय, कांग्रेस ने जताया विरोध