Home यूथ खास नियमित सलाद के रूप में करें चुकंदर का सेवन, इसके सेहत के...

नियमित सलाद के रूप में करें चुकंदर का सेवन, इसके सेहत के लिए फायदे जान आप रह जाएंगे दंग

हेल्थ डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
चुकंदर, सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। गाढ़े लाल रंग की यह सब्जी कई प्रकार के आवश्यक विटामिन्स, खनिज और पौष्टिकता से भरपूर होती है। सलाद और जूस के रूप में इसका सेवन वर्षों से किया जाता रहा है। कैलोरी में कम होने के साथ चुकंदर में प्रोटीन, फोलैट, मैग्नीशियम, विटामिन-बी और आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो इसे सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद बनाती है। 100-ग्राम की मात्रा में चुकंदर से फोलेट के दैनिक आवश्यकताओं की 20 फीसदी तक की पूर्ति का जा सकती है। फोलेट, विटामिन बी-9 का एक प्रकार होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में विशेष भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक आहार में रोजाना चुकंदर को जूस या सलाद के रूप में जरूर शामिल करें। यह त्वचा में निखार लाने के साथ आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में सहायक है।

 

चुकंदर के ये खास फायदे
चुकंदर में मैंगनीज की भी अच्छी मात्रा में होती है, जो हड्डियों के निर्माण, पोषक तत्वों के मेटाबॉलिज्म, मस्तिष्क के कार्य को ठीक रखने और शरीर के लिए कई प्रकार के अन्य आवश्यक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसके अलावा चुकंदर में कॉपर भी पाया जाता है जो ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक है और आपको कार्य करने की शक्ति प्रदान करता है। दैनिक आहार में चुकंदर को जरूर शामिल करें। आइए इससे सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

चुकंदर, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी सहायक माना जाता है। विशेषकर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उनके लिए चुकंदर का सेवन करना विशेष लाभप्रद हो सकता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने से हृदय रोगों का जोखिम कम होता है। चुकंदर का जूस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप दोनों के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। रोजाना आहार में चुंकदर को शामिल करके आप ब्लड प्रेशर की समस्या से आसानी से राहत पा सकते हैं। यह एनीमिया की समस्या से बचाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

ऊर्जा का बेहतर स्रोत

चुंकदर का सेवन करना आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने का सबसे आसान साधन हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि चुकंदर में पाए जाने वाले डाइट्री नाइट्रेट, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। नाइट्रेट्स, माइटोकॉन्ड्रिया की दक्षता में सुधार करके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया चुकंदर का जूस थकावट से बचाव करने के साथ शरीर में लंबे समय तक कार्य करने की क्षमता को बनाए रखने में विशेष लाभकारी हो सकता है।
बेहतर पाचन के लिए खाएं चुकंदर

पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतर

चुंकदर का सेवन पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ आंत की समस्याओं में भी आपकी मदद कर सकता है। अध्ययन बताते हैं कि एक कप चुकंदर में करीब 3.4 ग्राम फाइबर होता है, जिसे पाचन को ठीक रखने में विशेष लाभकारी माना जाता है। फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ कब्ज, पेट के सूजन, आंतों के रोग को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है।
इसके अलावा, फाइबर को कई तरह की क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। फाइबर, कोलन कैंसर, हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज वाले रोगियों के लिए भी काफी आवश्यक होता है।

Previous articleफेसबुक पर पहचान छुपा कर ली दोस्ती, फिर जबरन निकाह कर हुआ फरार, अब महिला लगा रही थाने की दौड़
Next articleपीएम मोदी के गुजरात दौरे से पूर्व बडोदरा में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प, चार लोग घायल