Home न्यूज सीएम नीतीशः बिहार में 18 अप्रैल तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, दुकानें...

सीएम नीतीशः बिहार में 18 अप्रैल तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, दुकानें भी 7 बजे तक खुलेंगी, धार्मिक स्थल भी बंद

हमलोग अधिक से अधिक टेस्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। टीकाकरण भी किया जा रहा,11-14 अप्रैल तक टीकाकरण का विशेष अभियान चले प्रधानमंत्री ने मीटिंग में कहा था।

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
बिहार में अभी 18 अप्रैल तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान। वहीं दुकान खुलने की अवधि भी घटाकर 7 बजे तक कर दिया गया है। बिहार में बढ़ते कोरोना केस के मद्देनजर सीएम नीतीश ने प्रेस कांफ्रेंस किया। उन्होंने कहा कि सरकार हर स्तर पर कदम उठा रही है। जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके लिए भी कांम किया जा रहा। बाहर से आ रहे लोगों को टेस्ट किया जा रहा, जो पॉजिटिव रहेंगे उन्हें उचित सेंटर पर भेजा जायेगा। बाकी लोगों को जो सुविधा देनी है वो देंगे।

आज एक ट्रेन से जो लोग आये उनकी जांच की गई उसमें 17 लोग पॉजिटिव निकले। महाराष्ट्र से आने वाली ट्रेन पर विशेष नजर है। सीएम नीतीश ने आज यह भी ऐलान किया कि स्कूल आगे भी एक सप्ताह के लिए बंद होंगे। आज यह भी घोषणा की गई कि धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। वहीं दुकानें भी शाम सात बजे तक ही खुलेंगी।

हमलोग अधिक से अधिक टेस्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। टीकाकरण भी किया जा रहा,11-14 अप्रैल तक टीकाकरण का विशेष अभियान चले प्रधानमंत्री ने मीटिंग में कहा था। हमलोगों ने यह तय किया है कि टीकाकरण की रफ्तार को और बढ़ाया जाये। 4 दिनों में 4 लाख तक टीकाकरण करेंगे। पटना से लेकर नीचे के स्तर तक टीकाकरण का प्रबंध किया जा रहा है। टीकाकरण के बाद लोग ज्यादा सुरक्षित होंगे। अगर टीका लेने के बाद पॉजिटिव हो भी जाते हैं उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होगी।सरकार ने पहले ही कहा था स्कूल 11 अप्रैल तक बंद होंगे। आज यह निर्णय हुआ है कि अगले एक सप्ताह के लिए स्कूल और भी बंद रहेंगे। राज्यपाल मोहदय की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय बैठक होगी। इसकी तारीख बहुत जल्द तय हो जाएगी। सीएम नीतीश ने कहा कि अभी लॉकडाउन पर विचार नहीं हुआ है। नाईट कफ्यू पर भी अभी कोई विचार नहीं है। तीस अप्रैल तक हमलोग देख रहे हैं। इसके बाद आगे समीक्षा करेंगे और तब निर्णय लेंगे।

सात बजे के बाद दुकानें होंगी बंद
आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि अब मठ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद किये गये हैं। होम डिलिवरी बंद की गई। दूकान-मॉल शाम सात बजे बंद हो जायेंगे। होटल में पचीस फीसदी एक साथ होंगे। सिनेमा हाल की क्षमता का 50 फीसदी ही उपयोग होगा। मंदिर, मस्जिद और सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. निजी कार्यालय भी 35 फीसदी कमर्चारी ही आएंगे। पब्लिक ट्रासपोर्ट में 50 फीसदी ही बैठेंगे। सीएम नीतीश ने कहा कि अभी कोई क्वारंटाइन सेंटर नहीं खोले जा रहे। अगला 4-5 दिन अभी देखा जा रहा । इसके बाद अनुमंडल स्तर पर क्वारंटीन सेंटर खोले जा सकते हैं।