Home न्यूज नागरिक संगठन उपभोक्ता अधिकार समिति का विस्तार,सुरेंद्र पाण्डेय बने अध्यक्ष

नागरिक संगठन उपभोक्ता अधिकार समिति का विस्तार,सुरेंद्र पाण्डेय बने अध्यक्ष

मोतिहारी। अशोक वर्मा
नवगठित संगठन उपभोक्ता अधिकार समति, मोतिहारी की नियमावली तैयार होने के उपरान्त मुंशी सिंह कालेज के अवकाश प्राप्त प्राध्यापक प्रो० अजय कुमार की अध्यक्षता मे मिस्कौट मुहल्ला स्थित संगठन के सस्थापक सदस्य श्रीमती ममता रानी वर्मा अधिवक्ता के आवास पर बैठक हुई।

बैठक में समिति के संस्थापक सदस्य ममता रानी वर्मा अधिवक्ता, सुरेन्द्र पाण्डेय जेपी सेनानी, कैलाश प्रसाद गुप्ता पत्रकार, कृष्ण कुमार सिंह (वकील सिंह), अनुराग गुप्ता (विश्वनाथ) शैलेश कुमार, नासिर हुसैन तथा गौरव कुमार दुबे ने भाग लिया।बैठक मे सभी के बीच कार्यों का बटवारा किया गया।, सर्वसम्मति से लिये निर्णयानुसार संस्थापक सदस्य श्री सुरेन्द्र पाण्डेय जेपी सेनानी बेली सराय को अध्यक्ष, कैलाश प्रसाद गुप्ता पत्रकार श्रीगौशाला रोड ठाकुरबाड़ी को सचिव, ममता वर्मा अधिवक्ता सह पूर्व सदस्य किशोर न्याय परिषद सह सदस्य लोक अदालत व्यवहार न्यायालय, मिस्कौट को विधि सलाहकार, कृष्ण कुमार सिंह मठिया जिरात एवं नासिर हुसैन खोदा नगर को संयुक्त सचिव, गौरव कुमार दुबे पिता श्री बलभद्र दुबे आवास-शांतिपुरी को संगठन सचिव, शैलेश कुमार, श्रीकृष्ण नगर मोतिहारी को संयुक्त संगठन सचिव तथा अनुराग गुप्ता पिता नकछेद टोला को कोषाध्यक्ष के पद पर मनोनीत किया गया। वही बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ कि संगठन के अभिप्राय और उद्देश्य पर अक्षरसरू अनुपालन की शुरुआत शीघ्र ही किया जाय, जिसके लिए नगर के कुल 38 वार्डों का रोस्टर तैयार कर चार भागों में बांटकर कर आम सभा बुलाई जाय तथा उक्त सभा के माध्यम से आम उपभोक्ताओं की समस्यायों का संकलन तैयार करना है। समिति ने निर्णय लिया कि संगठन के कार्य जो मुख्य रूप से निम्नलिखित विभागों से जुड़ा है जिसमें नगर परिषदध्नगर निगम, आपूर्ति, विधुत, स्वास्थ्य, शिक्षा, माप-तौल, श्रम संसाधन, पथ निर्माण विभाग शामिल है जहां से उपभोक्ताओं के द्वारा नियमानुकूल कर (टेक्स) आदि भुगतान करने के बावजूद इनके मौलिक अधिकार, सुविधा, स्वच्छ पर्यावरण और उचित शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाएं आदि नही मिल पा रही है, जबकि इनको कार्यान्वित करने के लिए अनेक सरकारी और गैर-सरकारी अधिनियम हैं। जिसको नियमानुकूल अनुपालन व उपभोक्ताओं के समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारीध्वरीय अधिकारी से मिलकर समस्याओं से अवगत कराएंगे तथा समाधान के लिए समुचित पहल करेंगे। वही आम सभा से संगठन के कार्यों के लिए नियमानुसार स्थायी सदस्य व साधारण सदस्यों के लिए आवेदन प्राप्त करना है। नगर के प्रत्येक वार्डों में 15 सदस्यीय कार्यकारी समिति का गठन किया जायगा। तदोपरांत बैठक की कार्यवाही समिति के नवमनोनीत अध्यक्ष सुरेन्द्र पाण्डेय के धन्यबाद ज्ञापन के बाद समाप्त हुई।

 

Previous articleसदन में हंगामाः तेजस्वी यादव ने नीतीश पर उतारा चुनावी गुस्सा, तो सीएम के तेवर भी हुए तल्ख, कहा- आप चार्जशीटेड हैं, मर्यादा में रहें, पढें विस्तार से खबर
Next articleपश्चिमी चम्पारण के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व जिला अध्यक्ष नरेंद्र शर्मा के निधन पर जताया शोक