Home न्यूज बच्चों के शोषण के विरोध मेें बाल संरक्षण समिति की बैठक

बच्चों के शोषण के विरोध मेें बाल संरक्षण समिति की बैठक

मोतिहारी। अशोक वर्मा
बच्चा शोषण का शिकार ना हो तथा बच्चों के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखने के लिए मोतिहारी सदर प्रखंड अंतर्गत बरदाहा पंचायत भवन में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष सह मुखिया रामबाबू सहनी ने किया और संचालन सेव द चिल्ड्रन के कंसलटेंट हामिद रजा ने किया। इस अवसर पर प्रवासी मजदूरों और उनके परिवारों को सरकारी लाभ दिलाने व सरकारी योजनाओं से जोड़ने पर चर्चा की गई।

इस बैठक में सेव द चिल्ड्रन के कंसलटेंट हामिद रजा ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के कार्य व दायित्वों का बोध कराते हुए कहा कि समेकित बाल संरक्षण योजना के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों तथा बाल विवाह, बाल श्रम, बाल व्यापार, बालिका भ्रूण हत्या आदि से संबंधित बाल संरक्षण कानूनों के समुचित एवं प्रभावी कार्यान्वयन हेतु रणनीति बनाना, बच्चों के हित के लिए समुदाय आधारित संसाधनों को सुदृढ़ करेंगे, उन्होंने ने कहा कि विषम परिस्थितियों में रह रहे बच्चों एवं उनके परिवारों की पहचान करना तथा इसे जिला बाल संरक्षण इकाई के साथ साझा कर ऐसे बच्चों के लिए संचालित सरकारी योजनाओं जैसे परवरिश वगैरा के अंतर्गत सहायता के लिए प्रयास करना और वार्ड स्तर से बच्चों के पलायन करने विशेषकर अकेले जाने का रिकॉर्ड रखने में पंचायत को सहयोग करना शामिल है।

इस बैठक में समिति के अध्यक्ष जह मुखिया रामबाबू सहनी, पंचायत सचिव दिनेश कुमार,मनीषा देवी, भोला कुमार सहनी, कान्ति देवी,नगीना सहनी, उमेश सहनी, शिवबालक राय, विजेंद्र पासवान,झकर सहनी, बीरेंद्र राम,संतोष पासवान सहित अन्य सदस्य उपस्थित हुए।

Previous articleब्रह्मा कुमारीज की पूर्व मुख्य प्रशासिका जानकी दादी पर डाक टिकट जारी
Next articleधान अधिप्राप्ति की समीक्षा के बाद बोले डीएम, लक्ष्य के अनुरूप करें खरीदारी नहीं तो नपेंगे संबंधित बीसीओ, तीन का वेतन स्थगित