Home कैंपस समाचार सीबीएसई बोर्ड एक्जाम डेटः इस साल मई में आयोजित  होंगी 10वीं और...

सीबीएसई बोर्ड एक्जाम डेटः इस साल मई में आयोजित  होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, देखिए परीक्षा का पूरा कार्यक्रम

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
सीबीएसई की साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं अब मई में होंगी। इसके अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और 10 जून को समाप्त होंगी। एक मार्च से प्रैक्टिकल (प्रयोगात्मक) परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई ने बताया कि इन परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई कर घोषित कर दिए जाएंगे।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों का बेसब्री से इंतजार था। सीबीएसई बोर्ड ने इस महीने की शुरुआत में ही कह दिया था कि परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी न कि ऑनलाइन माध्यम से। बता दें कि परीक्षा तिथि के एलान में विलंब के चलते कई स्कूल छात्रों की तैयारी के लिए ऑनलाइन माध्यम से प्री-बोर्ड परीक्षाएं करवाने लगे थे। केंन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने यह जानकारी दी।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम
तारीख कार्यक्रम
1 मार्च 2020 प्रायोगिक परीक्षाओं की शुरुआत
4 मई 2020 लिखित परीक्षाओं की शुरुआत
10 जून 2020 परीक्षाएं समाप्त
15 जुलाई 2020 परिणाम आने की संभावना

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड में आम तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाओं की शुरुआत जनवरी में हो जाती है और लिखित परीक्षाएं फरवरी के आस-पास होती हैं। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित कराई जा रही हैं और प्रैक्टिकल परीक्षाएं मार्च में हो रही हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद देशभर के सभी स्कूल मार्च में बंद कर दिए थे। अक्तूबर में कुछ राज्यों ने आंशिक तौर पर स्कूलों को दोबारा खोलने की शुरुआत की थी। हालांकि, कुछ राज्यों ने संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने यहां अभी तक स्कूलों को बंद ही रखा है।

Previous articleपड़ोसन से गुपचुप मिलने के लिए एक शादीशुदा सख्स ने खोद डाली लंबी सुरंग, काफी दिलचस्प है ये लव स्टोरी
Next articleनववर्ष की पूर्व संध्या गोलियों से थर्राया मोतिहारी, बेखौफ बदमाशों ने गोलीमार ठेकेदार की कर दी हत्या