Home न्यूज रेलवे भर्ती घोटाले में लालू यादव के 16 ठिकानों पर सीबीआई रेड,...

रेलवे भर्ती घोटाले में लालू यादव के 16 ठिकानों पर सीबीआई रेड, पूर्व रेल मंत्री समेत 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज

बिहार डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क
राजद सुप्रीमो लालू यादव पर रेलवे भर्ती घोटाले में सीबीआई ने छापेमारी की. सीबीआई की ओर से कहा गया है कि तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव और 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. शुक्रवार को उनके 16 ठिकानों पर छापेमारी की गई. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने तत्कालीन रेल मंत्री (भारत सरकार) लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी, 02 बेटियों और अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

यह आरोप लगाया गया था कि तत्कालीन रेल मंत्री (भारत सरकार) ने 2004-2009 की अवधि के दौरान समूह डी में विकल्प की नियुक्ति के बदले में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर भूमि संपत्ति के हस्तांतरण के रूप में आर्थिक लाभ प्राप्त किया था। यह भी आरोप लगाया गया कि इसके बदले में जो विकल्प स्वयं पटना के निवासी थे या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से उक्त मंत्री के परिवार के सदस्यों और परिवार के सदस्यों द्वारा नियंत्रित एक निजी कंपनी के पक्ष में पटना में स्थित अपनी जमीन को बेच और उपहार में दिया था, जो कि उक्त परिवार के सदस्यों के नाम पर ऐसी अचल संपत्तियों के हस्तांतरण में भी शामिल है।

आरोप लगाया गया था कि क्षेत्रीय रेलवे में विकल्प की ऐसी नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था, फिर भी पटना के निवासी नियुक्तियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे में विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था। आगे यह भी आरोप लगाया गया कि इस कार्यप्रणाली को जारी रखते हुए, लगभग 1,05,292 वर्ग कि. उक्त मंत्री के परिवार के सदस्यों द्वारा पटना स्थित फुट भूमि/अचल संपत्ति का अधिग्रहण 05 बिक्री विलेखों और 02 उपहार विलेखों के माध्यम से किया गया था, जो विक्रेता को अधिकांश भूमि हस्तांतरण में नकद भुगतान दर्शाता है। बिहार के दिल्ली, पटना और जिला गोपालगंज में आज 16 जगहों पर तलाशी ली जा रही है. जांच जारी है।

Previous articleपूर्वी चंपारण में पुराने वृक्षों की सुरक्षा के लिए जियो टैगिंग अभियान जारी, 1 लाख लोगों को ऑनरशिप देने का लक्ष्य, आप भी ऐसे बन सकते भागीदार
Next articleयात्री बस से अंग्रेजी शराब के साथ तीन धंधेबाज गिरफ्तार, भागने के दौरान पुलिस ने खदेड़कर दबोचा