पीएम मोदी ने जर्मनी के साथ मजबूत संबंधों पर जोर दिया, कहा- दोनों देशों के बीच दूरगामी समझौते

दिल्ली डेस्क। यूथ मुकाम न्यूुज नेटवर्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में जर्मनी की चांसलर ऐंगेला मर्केल से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की ओर से साझा बयान जारी किया गया। जर्मनी और भारत के मजबूत संबंधों को प्राथमिकता बताते हुए पीएम मोदी ने 20 समझौतों पर सहमति की घोषणा भी की। पीएम मोदी ने आतंकवाद और क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दों पर साझा सहयोग की प्रतिबद्धता जताई।

पीएम मोदी ने जर्मनी के चांसलर की नेतृत्व क्षमता की तारीफ की और उन्हें भारत का अच्छा मित्र बताया। उन्होंने कहा, श्सिर्फ यूरोप नहीं पूरी दुनिया में सबसे लंबे वक्त तक राष्ट्र का नेतृत्व करनेवाली नेता हैं। डॉक्टर ऐंगेला मर्केल यूरोप और पूरी दुनिया की बहुत मजबूत नेता मानी जाती हैं। भारत और मेरी अच्छी मित्र हैं। जर्मनी की चांसलर ने भी भारत की तारीफ करते हुए कहा कि इस देश की विविधता भरी संस्कृति से आप हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहते हैं।

भारत और जर्मनी के बीच दूरगामी सहयोग बढ़ा
पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच मजबूत होते संबंधों पर जोर देते हुए कहा, श्हर क्षेत्र में हमारा सहयोग और भी गहरा हुआ है। आज जिन समझौतों पर आधिकारिक हस्ताक्षर हुए हैं वह भी इसका प्रतीक हैं। अडवांस्ड टेक्नॉलजी में दोनों देशों के बीच दूरगामी सहयोग तय हुए हैं। भारत की प्राथमिकताओं के लिए जर्मनी जैसे तकनीकी रूप से सक्षम और मजबूत देश की जरूरत होगी। साइबर सिक्यॉरिटी जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने, कोस्टल मैनेजमेंट, नदियों की सफाई पर हमने फैसला किया है। क्लाइमेट चेंज के खिलाफ साझा प्रयासों में भी सहयोग करेगा।

डिफेंस सेक्टर में निवेश के लिए दिया न्योता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी और भारत के बीच निवेश संबंध बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, श्दोनों देशों के प्रमुख बिजनस लीडर्स से भी आज मुलाकात का कार्यक्रम तय है। डिफेंस कॉरिडोर में जर्मनी के बिजनस लीडर्स के लाभ उठाने की उम्मीद हम करते हैं। विश्व की गंभीर चुनौतियों के बारे में हमारे दृष्टिकोण में समानता है। आतंकवाद के खतरों को निपटने के लिए हम द्वपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग बढ़ाएंगे। दोनों देश सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र में सहयोग जारी रखेंगे।

ताजा खबरें

छात्रों के आगे झुका जेएनयू प्रशासन, बढ़ी हुई हाॅस्टल फीस ली गई वापस

नेशनल न्यूज। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क फीस बढ़ोत्तरी समेत कई मुद्दों के खिलाफ कई दिन से प्रदर्शन कर रहे छात्रों ...
Read More

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के बाद गरमाया माहौल, शिवसेना पहुंची सुप्रीम कोर्ट

नेशनल डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ...
Read More

प्रेरणा दिवस के रूप में मनी बिहार विभूति सीताराम सिंह की 71वीं जयंती, पहुंचे सिक्कम के राज्यपाल

- दो सत्रों में हुआ कार्यक्रम का आयोजन, सैंड आर्टिस्ट ने अपनी कला के माध्यम से सीमाराम सिंह को किया ...
Read More

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 19-21ः 11वीं के छात्रों का 13-30 नवंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन

पटना डेस्क। यूथ मुकाम न्यूज नेटवर्क बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा (2019-21) के लिए 11वीं कक्षा में ...
Read More